लेक्सस यूएक्स 250 एच समीक्षा: आरामदायक क्रूजर में अगले स्तर की तकनीक का अभाव है

जबकि यह छोटे पैमाने पर जापानी एसयूवी आरामदायक, आंखों को पकड़ने और पैसे के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है, ऑन-बोर्ड तकनीक का उपयोग करने के लिए मुश्किल है - विडंबना को 'यूएक्स' नाम दिया गया है - इसलिए जर्मन प्रतिद्वंद्वी पर इसे खरीदने की सिफारिश करना मुश्किल है ऑडी Q3 की तरह। एक बार जब लेक्सस टेक सूट अगली पीढ़ी का होता है, हालांकि, अगर आप एक आसान-से-ड्राइव और आरामदायक हाइब्रिड की तलाश में हैं तो यह एक शानदार एसयूवी विकल्प होगा।

लेक्सस यूएक्स 250 एच समीक्षा: आरामदायक क्रूजर में अगले स्तर की तकनीक का अभाव है
लेक्सस यूएक्स 250 एच समीक्षा: आरामदायक क्रूजर में अगले स्तर की तकनीक का अभाव है



एसयूवी बाजार मजबूत हो रहा है, हर निर्माता अपनी ओअर को उच्च-सवारी कार की दुनिया में डुबो रहा है। अपनी सबसे छोटी एसयूवी से आज तक, आंख को पकड़ने वाले डिजाइन के लेक्सस दृष्टिकोण और पूछ मूल्य के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित विनिर्देश - जैसा कि हमने पहले आरएक्स और एनएक्स में देखा है - यूएक्स में जारी है।

अपने कई प्रतिद्वंद्वियों के विपरीत - ऑडी क्यू 3 एक प्रमुख है - लेक्सस यूएक्स 250 एच एक हाइब्रिड पावरट्रेन के लिए है, जिसका अर्थ है एक ऑन-बोर्ड बैटरी जो ब्रेकिंग के माध्यम से पुन: निर्माण करती है और ईंधन की कम खपत (और इसलिए उत्सर्जन) में मदद करती है और कर की राशि में कटौती करती है। आपको प्रति वर्ष भुगतान करना होगा।

लेकिन एक बाजार में जो अब इतना प्रतिस्पर्धी है, क्या लेक्सस के मुश्किल-से-उपयोग ऑन-बोर्ड तकनीक इसे व्यापक दर्शकों तक पहुंचने से रोक देती है?

आंख को पकड़ने वाला डिजाइन
लेक्सस यूएक्स के बाहरी डिजाइन में सकारात्मक या नकारात्मक शिविरों में प्रतिक्रिया को भड़काने की संभावना है; एक विशिष्ट और गिरफ्तारी सौंदर्य के लिए इसके हड़ताली रूप और कोण बनाते हैं। लेक्सस वास्तव में ध्यान आकर्षित कर रहा है और एक डिज़ाइन स्टेटमेंट बना रहा है, जबकि इस SUV से बचने के लिए पर्याप्त संयम बरतने के साथ एक टोयोटा प्रियस के रूप में बिल्कुल निराला लग रहा है। हर कोई इसे पसंद नहीं करेगा, लेकिन हमें लगता है कि यह बीएमडब्ल्यू या ऑडी से कहीं अधिक दिलचस्प है।

प्रशंसा करने के लिए बहुत सारे बिंदु हैं। रियर लैंप हाई-टेक, एक पूर्ण-चौड़ाई वाली पट्टी में एक साथ जुड़ता है; ऑटो-रोशन फ्रंट एलईडी लाइट्स एंबियंट लाइट लेवल के आधार पर एक्शन में आ जाती हैं और एग्रेसिव फ्रंट को और भी अधिक कड़ा रुख देती हैं; इसके बाद सामने की विशाल ग्रिल है जो लगभग सामने की तरफ घूमती है, जो कि बाजार की किसी भी चीज के विपरीत है।

दरवाजा खोलो और तुम एक प्रभावशाली आधार इंटीरियर कल्पना के साथ मुलाकात की जाएगी। ज़रूर, आपको कहीं और बेहतर फिनिशिंग दिखाई देगी - लेकिन ऑन-डैश स्टिचिंग और कोहनी के बाकी हिस्सों पर सॉफ्ट-टच कवर पाने का मतलब कई प्रतियोगियों के लिए अतिरिक्त 'पैक' जोड़ना होगा। एक ऑडी में, उदाहरण के लिए, आप सैकड़ों से हजारों पाउंड अतिरिक्त भुगतान करने की उम्मीद करेंगे। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां UX मजबूत बनाता है।

चालक की सीट और केंद्र सुरंग में शनि थोड़ा फैला हुआ है, लेकिन अन्यथा UX एक बहुत ही आरामदायक जगह है। ये सीटें छोटी या लंबी सवारी के लिए आश्चर्यजनक रूप से आरामदायक हैं, जबकि पीछे का स्थान अतिरिक्त यात्रियों के लिए भी उचित है। लेकिन यह सामने है जहां आप राजा महसूस करेंगे।

केवल वास्तविक लेटडाउन है समग्र दृश्यता या तो महान नहीं है, पीछे की खिड़कियां बंद होने के कारण, खंभे बड़े हैं, और कार के चारों ओर एक बोध प्राप्त करना आसान नहीं है। हालांकि, एक उल्टा कैमरा है, जबकि निकटता सेंसर मानक के रूप में सुविधा देते हैं - देखें, हमने कहा कि आपको प्रवेश-स्तर की कल्पना के लिए बहुत कुछ मिला है - इसलिए जब यह प्रौद्योगिकी-आधारित दृश्यता की बात आती है तो यह पहली बार सुरक्षा है।

एक चिकनी-ड्राइविंग हाइब्रिड
यदि आप UX में सोच रहे हैं कि यह एक फुल-ऑन हाइब्रिड है, तो अपने घोड़ों को पकड़ो। यह स्व-चार्जिंग के साथ एक हल्का हाइब्रिड है - इसलिए चिंता करने के लिए प्लग-इन नहीं - बैटरी को दृष्टि से बाहर निकाल दिया जाता है जो पुनर्योजी ब्रेकिंग के माध्यम से चार्ज करता है।

जब पर्याप्त बैटरी ऊर्जा होती है, तो यह केवल बिजली (ईवी) शक्ति पर खींचना संभव है, जबकि ईवी मोड जीवन में 2.0-लीटर दहन इंजन फायरिंग को रोक सकता है। समस्या यह है कि एक एसयूवी जैसे कि यूएक्स बिल्कुल हल्के वाहन नहीं है - यह लगभग 1,600kgs है - इसलिए अकेले इलेक्ट्रिक पर खींचने का मतलब है कि पेडल के साथ बहुत कोमल होना। अक्सर इंजन टेक-ओवर करने के लिए किक करेगा, क्योंकि तेज गति के लिए इस चेसिस को अधिक गति से चलाने के लिए आवश्यक है। लेकिन एक कार पार्क में आप आसानी से अकेले इलेक्ट्रिक छड़ी कर सकते हैं, उदाहरण के लिए।

बैटरी की क्षमता बड़ी नहीं है, इसलिए यह तेजी से समाप्त हो जाएगी। हमारे ड्राइविंग के पांच दिनों के दौरान, शुद्ध ईवी मोड की तुलना में अधिक बार उपलब्ध नहीं था, सीमित प्रतिपूर्ति और उस छोटी क्षमता के कारण। इस प्रकार, इस उदाहरण में, एक हाइब्रिड का बिंदु बड़े पैमाने पर ईंधन-काटने की लागत या उत्सर्जन को ख़त्म करने के बारे में कम है, यह अर्थव्यवस्था और आपके बैंक बैलेंस के छोटे लाभों के बारे में है - कम-कर के साथ-साथ केवल प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में एक लाभ होगा। लाभ वहाँ है, लेकिन यह अपेक्षाकृत मामूली है।

इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपको यूएक्स की इलेक्ट्रिक मोटर से लोड नहीं मिलेगा, हालांकि, और इस 2.0-लीटर इंजन में पर्याप्त गति (181bhp संयुक्त) है जो इस छोटी एसयूवी को उचित गति से आगे बढ़ाती है। यह सीवीटी गियरबॉक्स का उपयोग करता है, जो अन्य लेक्सस एसयूवी में बिजली की सबसे तत्काल डिलीवरी की पेशकश नहीं करता है - लेकिन यूएक्स में अभी तक सबसे सफल कार्यान्वयन की तरह लगता है। यह न तो चहल-पहल है और न ही केबिन में जोर से। यह सुचारू रूप से जोड़ता है और इस छोटी एसयूवी को धूमिल करने के साथ-साथ सबसे अच्छा CVT बनाता है जिसे हमने आज तक चलाया है। बहुत बढ़िया।

टेक की कमी है, एर, UX ...
इसलिए यह बहुत आरामदायक है, यह अन्य CVT की तुलना में अधिक pep बचाता है, और कीमत में शामिल टेक का एक अच्छा हिस्सा है। क्या लेक्सस यूएक्स कोई पैर गलत नहीं डाल सकता है? खैर, यहाँ है जहाँ नाम थोड़ा सा हास्य बन जाता है। क्योंकि, जब लेक्सस 'यूएक्स' को 'अर्बन क्रॉसओवर' के रूप में देखता है, तो हम यूएक्स को 'यूजर एक्सपीरियंस' के रूप में देखते हैं - टेक और डिजाइन सर्कल में मानक शब्द। जो विडंबनापूर्ण है, क्योंकि यूएक्स की तकनीक का उपयोग करना अपमानजनक है।

यह निराशाजनक है क्योंकि यहाँ अधिक से अधिक परिणामों के लिए गुंजाइश है। उदाहरण के लिए, सीमा पर ले जाएँ, जो कई बार सीमा रेखा अनुपयोगी है। यह उन पुराने पोस्टकोड-आधारित सिस्टमों में से एक है, जहां पहले, घर या सड़क नंबर द्वारा खोज करना संभव नहीं है। डेटाबेस भी लोडेड में सीमित लगता है, इसलिए हम कभी-कभी उन बाधाओं को मारते हैं जहां एक गंतव्य में प्रवेश करना संभव नहीं था। इस प्रकार हमने आमतौर पर उस कार के बिल्ट-इन सिस्टम को नजरअंदाज करने के बजाय अपने फोन पर गूगल मैप्स या वेज का इस्तेमाल किया। अंतिम पुआल जब लंदन के माध्यम से गाड़ी चला रहा था और बहुत देर से आवाज उठाई गई घोषणाओं के कारण चेतावनी (अलविदा £ 14) के बिना कंजेशन चार्ज जोन में भेजा जा रहा था। दो USB पोर्ट उपलब्ध होने के बावजूद कोई Apple CarPlay या Android Auto नहीं है।

फिर इससे निपटने के लिए नियंत्रण हैं, जो हम ज्यादातर लोगों को सोचते हैं - जब तक कि आप पहले से ही एक मृत-इन-वेट लेक्सस उपयोगकर्ता के रूप में उनके साथ परिचित नहीं हैं - उपयोग करने के लिए मुश्किल होगा। सेंटर टनल के लिए एक मूसमैट जैसा कंट्रोलर होता है, जो टच-सेंसिटिव होता है और स्क्रीन पर विकल्पों का चयन करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह पूरी तरह से है - आंदोलन की थोड़ी सी भी यह एक विकल्प से दूसरे में कूदते देखने के लिए लगता है - लेकिन हैप्टिक फीडबैक, एक चतुर हाथ और खूब अभ्यास इसे सहनीय बनाता है। यह प्रणाली पिछले लेक्सस वाहनों की तुलना में बेहतर महसूस करती है - या शायद हम बस इसका उपयोग कर रहे हैं? - लेकिन यह अभी भी एक बाधा है जो हमें लगता है कि लेक्सस को हल करने की आवश्यकता है।

कहा कि, हम डैश के नीचे UX के पैनल के साथ बोर्ड पर हैं, जलवायु और अधिक के लिए नियंत्रणों की पेशकश कर रहे हैं। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां अन्य निर्माता - ऑडी एक विशेष उदाहरण हैं - इस तरह की सेटिंग्स को टचस्क्रीन में दफन करके खत्म हो गया है। लेक्सस दृष्टिकोण हमारे दृष्टिकोण में अधिक प्रत्यक्ष, अधिक चाल और अधिक सफल है। यदि केवल मुख्य नियंत्रक और इंटरफ़ेस ही उपयोग करने योग्य थे।

हम डिजिटल ड्राइवर स्क्रीन के भी शौकीन हैं, जिसका उपयोग ड्राइविंग जानकारी, स्पीडोमीटर और इसके आगे प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। यहां संगीत और नेविगेशन जैसी माध्यमिक जानकारी प्रदर्शित करना संभव नहीं है, लेकिन स्पोर्ट और ईको मोड में उपलब्ध स्क्रीन और सूचना की उपस्थिति को समायोजित करना संभव है, जो ड्राइविंग अनुभव को एक अलग रूप और अनुभव देता है। साइन-अप पहचान के साथ एक हेड-अप डिस्प्ले (HUD) भी है जो लाइन-ऑफ़-विज़न जानकारी के लिए वास्तव में आसान है और तकनीक का एक प्रकार है जो ड्राइविंग को बहुत अधिक सहज बनाता है।

कुल मिलाकर, तब, लेक्सस यूएक्स इसके टेक यूएक्स पर कम होता है। इसमें खुद तकनीक की कमी नहीं है, यह बस इसके साथ बातचीत करने के सबसे आधुनिक तरीकों की पेशकश करने से चूक जाता है। ब्रांड हालांकि आगे बढ़ रहा है, जिसमें 2020 के आरएक्स फेसलिफ्ट को नई तकनीक दिखाया गया है। जो, अगर UX प्राप्त करने के लिए कतार में हो जाता है, तो हम इस अन्यथा आकर्षक छोटी SUV में सभी अंतर बना सकते हैं।

निर्णय
जबकि यह छोटे पैमाने पर जापानी एसयूवी आंख को पकड़ने और पैसे के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है, ऑन-बोर्ड तकनीक का उपयोग करने के लिए पूरी तरह से है - विडंबना 'यूएक्स' नाम दिया गया है जिसे हम मदद नहीं कर सकते हैं लेकिन 'उपयोगकर्ता अनुभव' के रूप में पढ़ सकते हैं - जो, एक कार में इस तरह से जहां ड्राइविंग का अनुभव सभी के लिए नहीं है, एक बाधा है जिसे लेक्सस को दूर करने की आवश्यकता है।

उस ने कहा, हमें लगता है कि बोल्ड डिजाइन भाषा बाजार के लिए कुछ अलग पेश करती है - हमें लगता है कि यह अब तक की सबसे अच्छी दिखने वाली लेक्सस एसयूवी है, खासकर ग्रिल कार्यान्वयन और रियर लाइट स्ट्रिप के साथ - जबकि इंटीरियर वास्तव में लक्जरी और अत्यधिक आरामदायक जगह की तरह लगता है। बैठना। CVT गियरबॉक्स के साथ एक हाइब्रिड के रूप में, यह सबसे अच्छा कार्यान्वयन है जिसे हमने भी देखा है। यदि केवल तकनीक इन सभी उच्च बिंदुओं से मेल खाती है, तो लेक्सस थोड़ा विजेता होगा।

0 Comments: