ऑडी क्यू 3 2019 की समीक्षा: कार तकनीक अपने सबसे अच्छे रूप में

ऑडी क्यू 3 जर्मन कार निर्माता के सबसे सफल मॉडलों में से एक रही है, जिसके कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर एसयूवी 2011 में अपनी शुरुआत के बाद से एक मिलियन कारों के उत्तर में बेच रही है।

ऑडी क्यू 3 2019 की समीक्षा: कार तकनीक अपने सबसे अच्छे रूप में
ऑडी क्यू 3 2019 की समीक्षा: कार तकनीक अपने सबसे अच्छे रूप में


पिछले छह और साठ वर्षों में ऑडी ने क्यू 3 को कुछ समय के लिए बदल दिया है, जो बोनट के ऊपर और नीचे कुछ बदलावों की पेशकश कर रहा है और ऐसे लोगों के लिए एक उच्च-ऑक्टेन आरएस संस्करण है, जो मोटर वाहन सुस्ती के तत्व के साथ अपने एसयूवी को पसंद करते हैं।

लेकिन 2018 में आते हैं, क्यू 3 दांत में थोड़ा लंबा दिखना शुरू कर रहा था, ऑडी को दूसरी पीढ़ी के मॉडल को प्रकट करने के लिए प्रेरित कर रहा था, पहली-जीन कार के एक गंभीर पुन: काम की पेशकश कर रहा था और इसे टेक के पूरे भार के साथ स्लैटरिंग कर रहा था।

आक्रामक कोण

एक आकस्मिक नज़र में क्यू 3 अपने पूर्ववर्ती से अलग नहीं दिखता है, लेकिन अधिक बारीकी से देखता है और आप बहुत अधिक आक्रामक मशीन की जासूसी करेंगे। वेंट्स और लाइट्स पर शार्प, एंगुलर लाइन्स एक बड़े फ्रंट ग्रिल के साथ ज्यादा स्पोर्टी लुक देती हैं, जिसमें स्नारिंग जॉ की छाप दी जाती है।


हाल ही में ताज़ा ऑडी मॉडल - जैसे ए 6 और क्यू 8 को देखें - और आप देखेंगे कि यह तेज और अधिक आक्रामक डिजाइन कहां से आया है। लेकिन इसमें कुछ साफ-सुथरे स्पर्श भी होते हैं जैसे कि एक पतली जोड़ीदार रेखाएं जो बोनट को 3 डी-इफेक्ट बनाते हुए चलती हैं, जबकि फ्लेयर्ड रियर व्हील मेहराब आंखों को देखने के लिए पीने के लिए पेंटी देते हैं।

टर्बो ब्लू में मिड-स्पेक एस-लाइन ट्रिम में, क्यू 3 विशेष रूप से डैशिंग दिखता है। एंट्री-लेवल स्पोर्ट ट्रिम में फ्रंट वेंट्स के आसपास कुछ शार्प एंगल दिए गए हैं, जबकि टॉप-एंड वोर्सप्रुंग मॉडल कंट्रास्ट ट्रिम हाइलाइट्स और 20 इंच के 5-स्पोक स्टार डिजाइन अलॉय व्हील्स के साथ आता है।

लेकिन मॉडल की परवाह किए बिना, क्यू 3 एक अच्छी दिखने वाली एसयूवी है, एक प्रशंसनीय नज़र या दो को खींचने के लिए पर्याप्त स्वभाव का मिश्रण है - लेकिन बिना चीजों को अतिवादित किए ताकि दिखावटी दिखें।

सरल जर्मनिक विलासिता
क्यू 3 के अंदर चीजें और भी बेहतर हो जाती हैं।

ऑडी ने क्यू 3 के केबिन को एक ठोस बदलाव दिया है, जो अपने पूर्ववर्ती पर कार के लुक को आधुनिक बनाता है। डैशबोर्ड स्पेस का बेहतर उपयोग करने के लिए शार्प कॉम्पैक्ट डिजाइन और डिजिटल रीडआउट के साथ पुरानी कार के ट्रिम और स्विचगियर को रिफ्रेश किया गया है, जबकि मेटल-इफेक्ट ट्रिम्स स्मार्ट और अधिक परिष्कृत दिखते हैं।

एक चीज़ जो नहीं बदली है, वह है ऑडी के निर्माण की गुणवत्ता, जो कि क्यू 3 के अंदर के हर हिस्से को ठोस महसूस करती है, जिसमें रोटरी एयर कंडीशनिंग डायल भी शामिल है। एक अपवाद उपर्युक्त डायल के नीचे प्लास्टिक का एक हिस्सा है जहां एक वॉल्यूम नॉब बैठता है लेकिन कुछ और नहीं; यह ऑडी के डिजाइनरों द्वारा निरीक्षण जैसा दिखता है।

सॉफ्ट-टच मटेरियल का भरपूर उपयोग केबिन को बैठने के लिए एक अच्छी जगह बना देता है, हालांकि आप चाहते हैं कि एस लाइन कल्पना चमड़े और कपड़े के मिश्रण में ट्रिम प्राप्त करने के लिए प्रीमियम ऑडी महसूस कर सके। जबकि जलने के लिए अधिक नकदी वाले लोग स्पोर्ट सीट और इंटीरियर के लिए अलकंटारा और चमड़े में घिसने का विकल्प चुन सकते हैं। जब यह अच्छा होता है, तो यह अच्छा पैसा खर्च होता है।

सूखे गाय की त्वचा की बात करें, तो पूरी तरह से बाहर रखी एस लाइन मॉडल का चमड़े से ढका स्टीयरिंग व्हील हमें बहुत अच्छा लगता है। ऑडी ने इसे या तो बटनों के साथ नहीं बढ़ाया है, जिसका अर्थ है कि आप एक छोटे विमान का संचालन करने के बजाय चालक की तरह महसूस कर रहे हैं।

पीछे की सीटों में जगह की एक अच्छी मात्रा है और नए Q3 के लिए बूट धन्यवाद अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में थोड़ा बड़ा है (लगभग 97 मिमी लंबा और 18 मिमी चौड़ा - जो बहुत अधिक ध्वनि नहीं करता है लेकिन इसका वास्तविक दुनिया पर प्रभाव पड़ता है) । इसका मतलब है कि दो वयस्कों के लिए पीठ में आराम से बैठने के लिए बहुत जगह है, हालांकि पांचवें व्यक्ति में फिटिंग एक निचोड़ होगी।

बूट के लिए सामान के कमरे में 530 लीटर है; पीछे की सीटों को आगे बढ़ाएं और जो 675-लीटर हो जाए; उन्हें समतल रखना और वहाँ 1,525-लीटर कुल स्थान है। वह प्रतिद्वंद्वी एसयूवी जैसे कि वोल्वो XC40 विज्ञापन बीएमडब्ल्यू एक्स 1 को ट्रम्प करता है।

जबकि ऑडी क्यू 3 के बाहरी डिजाइन के लिए एक अच्छा विकल्प प्रदान करता है, वहाँ स्पष्ट रूप से क्यू 3 के इंटीरियर के लिए विकल्पों की एक शानदार राशि है। इनमें उपरोक्त चमड़े के ट्रिम्स और हीटेड सीटें से लेकर एंबियंट लाइटिंग पैक, प्राइवेसी ग्लास और पैनोरमिक ग्लास सनरूफ शामिल हैं। लेकिन एस लाइन के लिए जाओ और तुम अच्छी तरह से बैंक को तोड़ने के बिना शामिल लोगों के एक smattering के साथ कवर किया जाएगा।

टेक भरा
जहां आप कैश का छिड़काव करना चाहेंगे, वह कार की तकनीक के साथ है, और आपके पैसे खर्च करने के लिए बहुत कुछ है।

2018 और 2019 में हर ताज़ा ऑडी की तरह, क्यू 3 को कार निर्माता का वर्चुअल कॉकपिट मिलता है, जो मानक के रूप में ड्राइवर के लिए 10.25 इंच के डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आता है, साथ ही इंफोटेनमेंट यूनिट के लिए एक अलग 10.1-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले है।

दोनों स्क्रीन तेज और स्पष्ट हैं, लेकिन अतिरिक्त £ 250 में आपको 12.3 इंच का बड़ा इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है जो अधिक डेटा प्रदर्शित कर सकता है और 3 डी नेविगेशन मैप प्रदान करता है। यह एक अतिरिक्त बिट जानकारी के लिए खोल देने के लिए एक उचित बिट की तरह लग सकता है, लेकिन यह पूरे ऑडी अनुभव में जोड़ता है और आसपास नेविगेट करते समय बहुत ही सुखद लगता है।

इन्फोटेनमेंट स्क्रीन भी तेज ग्राफिक्स और सूक्ष्म हैप्टिक फीडबैक के साथ एक टेक टूर डी फोर्स है, जो चलते समय मेनू को नेविगेट करते हुए - एक यात्री के रूप में, वैसे भी - अधिक सहज महसूस करता है।

कई बार टैप करने के लिए कुछ मेनू भी हो सकते हैं; एक मोड़ पर, एक ऊबड़ सड़क एक पंक्ति में तीसरे मेनू विकल्प को सही ढंग से टैप करने की क्षमता थोड़ी चुनौतीपूर्ण हो सकती है। लेकिन एयरकॉन जैसे आवश्यक कार्यों के लिए, एक रोटरी डायल और बस स्विच होता है, जिसकी सराहना की जाती है - विशेष रूप से जब लाइन-अप में शीर्ष-पंक्ति मॉडल, प्रमुख Q8 की तरह, एक हैप्टिक-प्रतिक्रिया दूसरी इन्फोटेनमेंट डिस्प्ले के स्थान पर इस तरह के शारीरिक नियंत्रण की कमी होती है ।

आवाज नियंत्रण भी प्रस्ताव पर है और बहुत अच्छी तरह से काम करता है; Google सहायक के विपरीत सिरी का सटीकता स्तर सोचें।

जैसा कि किसी भी नए ऑडी के साथ उम्मीद की जाती है, Apple CarPlay और Android Auto सिस्टम में एकीकृत होते हैं, जो कि एक साफ सुथरा स्पर्श है - लेकिन आवश्यक दिए गए ऑडी के MMI सिस्टम से अधिकांश लोगों के लिए अपने दांत प्राप्त करने के लिए पर्याप्त से अधिक कार्य हैं।

जब मनोरंजन की बात आती है, तो वोर्सप्रंग क्यू 3 एक बैंग एंड ओल्फसेन 3 डी साउंड सिस्टम को स्पोर्ट करता है; यह स्पोर्ट और एस लाइन मॉडल के लिए £ 995 विकल्प है। 15 स्पीकर्स के साथ, 16-चैनल एम्पलीफायर और 680 वाट की ऑडियो पॉवर को किक करते हुए, स्पीकर बहुत ही साफ और कुरकुरा ध्वनि देते हैं जिसे B & O के लिए जाना जाता है। यह अविश्वसनीय है - यदि आप pricier मॉडल या संबंधित स्पीकर पैक के लिए इसे जोड़ सकते हैं। स्पीकर पैक के साथ एक विस्तारित परिवेश प्रकाश पैक आता है, जो कार के माध्यम से रंगीन और समोच्च प्रकाश प्रदान करता है। यह अच्छा लग रहा है और फिर से उस प्रीमियम ऑडी को महसूस करता है।

सुरक्षा में स्वैडल्ड
आप अब तक समझ गए होंगे कि क्यू 3 विकल्पों के साथ फ्लश है। और लंबी सूची जारी रहती है जब यह सुरक्षा और चालक सहायक तकनीक के सूट की बात आती है जो कार पेश कर सकती है।

मानक के रूप में क्रूज़ कंट्रोल, लेन चेंज मॉनिटरिंग, रियर पार्किंग सेंसर और ऑडी की प्री-सेंस टक्कर-डिटेक्शन तकनीक है, जो सभी दिन-प्रतिदिन के ड्राइविंग के काम को थोड़ा कम जोखिम भरा बनाता है।

जब विकल्प जोड़े जाते हैं तो चीजें और अधिक दिलचस्प हो जाती हैं। वोर्सप्रंग मॉडल के लिए जाएं और आपको अनुकूली क्रूज नियंत्रण मिलेगा, चुनौतीपूर्ण युद्धाभ्यास के लिए 360 डिग्री कैमरा, और एक आपातकालीन सहायता सुविधा जो यह पता लगा सकती है कि ड्राइवर ड्रिफ्ट कर रहा है या नहीं। यदि ड्राइवर नियंत्रण, दृश्य, ध्वनिक और हैप्टिक चेतावनियों का जवाब नहीं देता है, तो एक लेन और, यदि क्रूज नियंत्रण सक्रिय है, तो कार को सुरक्षित रूप से रोक सकता है।

कैमरा-आधारित ट्रैफ़िक साइन मान्यता गति संकेतों और ट्रैफ़िक चेतावनी जैसे महत्वपूर्ण संकेतों को चुनती है और उन्हें इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर प्रदर्शित करती है और यह एक अति-विशिष्ट विशेषता है, जबकि क्रॉस-ट्रैफ़िक सहायता ट्रैफ़िक के ड्राइवर को उनके पीछे जाने पर चेतावनी देती है, जब वे पीछे हटते हैं, तो यदि टकराव आसन्न हो तो ब्रेक।

संभवतः किट का सबसे दिलचस्प बिट पार्किंग सहायक विशेषता है, जो कि Q3 पर सेंसर सूट का उपयोग करता है, कार को एक खाड़ी में या समानांतर पार्किंग के लिए आदर्श पार्किंग पथ की गणना करता है, और फिर स्वायत्तता से स्टीयरिंग का ख्याल रखता है चालक त्वरक और ब्रेक को नियंत्रित करता है। यह सेल्फ-ड्राइविंग से एक लंबा-चौड़ा रास्ता है, लेकिन आज की कारों में कुछ स्वायत्त तकनीक को कैसे फिट किया जा सकता है, इसका एक बड़ा उदाहरण है।

बेशक, कम क्यू 3 ट्रिम्स के लिए, ये सुरक्षा विशेषताएं £ 300-से-£ 800 अतिरिक्त के रूप में आती हैं। इसका मतलब यह भी है कि आपके द्वारा गाड़ी चलाने के तरीके के बारे में आपको बताने के लिए बहुत सारे बीप और पॉप-अप चेतावनियाँ हैं; उत्सुक ड्राइवरों और पैट्रोलहेड्स के लिए, इस तरह की प्रणाली उतनी वांछनीय नहीं हो सकती है, क्योंकि वे उन लोगों के लिए हैं जो जर्मन कार तकनीक में नवीनतम चाहते हैं।

आपके जीवन की गाड़ी नहीं
ड्राइविंग की बात करें, तो यकीनन जहां Q3 थोड़ा निराश करता है।

यूके के लिए तीन पेट्रोल और दो डीजल इंजन विकल्प हैं, इनमें 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड 35 टीएफएसआई से है, जो 148bhp को किक करता है, टॉप-एंड 45 टीएफएसआई मोटर को, जो 230bph बचाता है। कोई इलेक्ट्रिक या हाइब्रिड विकल्प नहीं है, लेकिन बाद में 2019 ठग के रूप में पॉप अप हो सकता है।

इंजन के आधार पर, फ्रंट-व्हील ड्राइव या ऑडी के क्वाट्रो फोर-व्हील ड्राइव सिस्टम के विकल्प हैं, और या तो छह-स्पीड मैनुअल या एस ट्रॉनिक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स है।

हमें 45 टीएफएसआई इंजन के साथ एस-लाइन मॉडल को पूरी तरह से बाहर रखा गया है। 6.3 सेकंड के 0-62mph समय के साथ हमारा Q3 कागज पर बहुत छोटा था, और जब यह जा रहा था तो यह सड़क पर ऐसा साबित हुआ।

लेकिन रास्ते में एस ट्रॉनिक ट्रांसमिशन नमकीन मिला। कई बार यह सही गियर को चुनने पर बहुत धीमी गति से महसूस होता है और जब हम चाहते थे कि पहाड़ की सड़क से निपटने के दौरान हम इसे कम गियर पर पकड़ सकें।

स्टीयरिंग को इसी तरह की गतिशीलता की कमी का सामना करना पड़ा। ऑडी के प्रगतिशील स्टीयरिंग के तेज होने के साथ यह अच्छा और सटीक है क्योंकि स्टीयरिंग एंगल बढ़ता है - ट्विस्टी कॉर्नर से निपटने में मददगार - लेकिन यह महसूस और प्रतिक्रिया से रहित है और अभी भी थोड़ा हल्का महसूस करता है।

क्यू 3 कुछ अंक जीतता है जब पहाड़ियों से निपटने पर यह स्थिर लगता है। हमारी एस लाइन के स्पोर्ट्स सस्पेंशन और क्वाट्रो सेटअप के साथ, जब कार उत्साही उत्साह के साथ कार के चारों ओर घुमाया गया तो शरीर का थोड़ा सा रोल था। जब पैडबॉक्स द्वारा नियंत्रित गियरबॉक्स के साथ धक्का दिया गया और कार नहीं, तो हम वास्तव में क्यू 3 की स्थिरता और पकड़ महसूस कर सकते हैं।

क्यू 3 जहां आक्रामक और स्पोर्टी दिखता है, यह वास्तव में ए सड़कों को नेविगेट करने, सुंदर शहरों के आसपास लूटने या दोहरी कैरिजवे के साथ मंडराने के लिए सबसे अनुकूल लगता है। यकीन है कि कोनों और बी-सड़कों पर होने में कुछ मज़ा है, लेकिन यह वास्तव में ड्राइविंग के प्रति उत्साही के लिए एक कार के रूप में कभी नहीं आती है। जो ठीक है, वास्तव में, क्योंकि यह अपने लक्षित दर्शकों के लिए बिल फिट करता है और ऐसा करने में बहुत अच्छा लगता है।

निर्णय
अगर ड्राइविंग आपका दिल और आत्मा है तो क्यू 3 वह ऑडी नहीं है जिसकी आप तलाश कर रहे हैं। लेकिन जो लोग £ 30-40k के बीच कहीं के लिए एक आकर्षक और तकनीक से भरी कॉम्पैक्ट एसयूवी चाहते हैं, यह एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है जो शायद आपकी गली तक सही हो।

विकल्पों को जोड़ना शुरू करें और क्यू 3 सस्ते से बहुत दूर है, हालांकि यह ऑडी की कुछ बड़ी एसयूवी के रूप में कहीं भी महंगा नहीं है। लेकिन यह कार की दुनिया में कुछ बेहतरीन तकनीक तक पहुंच प्रदान करता है, जिस पर विस्तार और प्रीमियम फील के साथ ऑडी ने अपना नाम बनाया है। यह इन परिवर्धन है जो Q3 को विशेष और आपके ध्यान के योग्य महसूस करते हैं।

0 Comments: