कैनन पॉवरशॉट जी 5 एक्स II प्रारंभिक समीक्षा: पॉप-अप व्यूफाइंडर कैमरा सोनी आरएक्स १०० पर नज़र रखता है

कैनन को अपनी नवीनतम G5 एक्स श्रृंखला पॉवरशॉट कॉम्पैक्ट के साथ सोनी RX100 श्रृंखला पर अपने दर्शनीय स्थल मिल गए हैं। दूसरी पीढ़ी का कैनन मॉडल, जो अगस्त में दुकानों को हिट करता है, इसमें अपने पूर्ववर्ती की तुलना में लंबा ज़ूम लेंस और समग्र पैमाने को नीचे रखने में मदद करने के लिए एक नया पॉप-अप व्यूफ़ाइंडर शामिल है।

कैनन पॉवरशॉट जी 5 एक्स II प्रारंभिक समीक्षा: पॉप-अप व्यूफाइंडर कैमरा सोनी आरएक्स १०० पर नज़र रखता है
कैनन पॉवरशॉट जी 5 एक्स II प्रारंभिक समीक्षा: पॉप-अप व्यूफाइंडर कैमरा सोनी आरएक्स १०० पर नज़र रखता है


हालाँकि, G5 X II सोनी RX100 VI के रूप में काफी कम नहीं है, लेकिन क्या इसकी अन्य विशेषताएं और नए डिज़ाइन इस कॉम्पैक्ट कैमरे को बड़े पैमाने पर 1-इंच के सेंसर के साथ देख सकते हैं?

G5 X 2: नया क्या है?
24-120 मिमी f / 1.8-2.8 लेंस (पूर्ववर्ती के 4.2x के बजाय 5x)
पूर्ववर्ती की तुलना में छोटे पैमाने पर डिजाइन
टिल्ट-एंगल, वैरिएबल एलसीडी नहीं
पॉप-अप व्यूफाइंडर पेश किया
ईओएस-जैसा मेनू सिस्टम
जी 5 एक्स मार्क II को देखने के लिए मूल मॉडल जैसा कुछ भी नहीं है। यह एक बहुत छोटा है, स्थायी दृश्यदर्शी स्थिरता खो दिया है। कैमरे में अभी भी एक दृश्यदर्शी है, यह सिर्फ शरीर के भीतर छिपा हुआ है - और कैमरे की तरफ एक ट्रिगर को मारते समय पॉप-अप कमांड पर।


खोजक को छुपाने से कैमरा छोटा हो जाता है, लेकिन इसके अन्य डिज़ाइन निर्णय भी होते हैं: एलसीडी स्क्रीन, उदाहरण के लिए, अब एक झुकाव-कोण डिज़ाइन है, पिछले मॉडल की तरह ऑन-ए-हिंज चर-कोण नहीं। हालांकि इसका मतलब है कि मार्क II में स्क्रीन को सुरक्षा के लिए अंदर की तरफ नहीं मोड़ा जा सकता है, 180 डिग्री ऊपर (और वास्तव में सेल्फी के लिए आगे) और 45-डिग्री नीचे की ओर झुकाव अधिकांश के लिए पर्याप्त होगा।

कैनन ने मार्क II मॉडल में सेंसर को क्लीनर सिग्नल के लिए स्टैक्ड सेंसर डिज़ाइन और बेहतर रूप से बेहतर छवि गुणवत्ता का उपयोग करके अपडेट किया है, जबकि लेंस को 4.2x से 5x ऑप्टिक तक ट्विक करते हुए - 24 मिमी f / 1.8 से 120 मिमी तक फैलने में सक्षम है। f / 2.8 इसके अधिकतम ज़ूम पर।

कुल मिलाकर, यह एक बहुत ही अलग कैमरा है। यह £ 850 पर मूल की तुलना में बहुत अधिक महत्वपूर्ण है, लेकिन फिर शीर्ष-अंत सोनी RX100 एक भव्य पर है। इसलिए कैनन अपने चयनात्मक मूल्य बिंदु के साथ यहां बहुत चालाक है।

G5X II: डिज़ाइन और प्रदर्शन
फिजिकल रोटेटिंग कंट्रोल रिंग के साथ 24-120 मिमी f / 1.8-2.8 लेंस
0.39-इंच 2.39m-dot OLED इलेक्ट्रॉनिक दृश्यदर्शी (पॉप-अप)
20fps फोड़ शूटिंग (CR3 प्रारूप में 30fps से 70 फ्रेम)
3.2 इंच का टिल्ट-एंगल एलसीडी टचस्क्रीन टू रियर
USB-C चार्ज विकल्प (चार्जर शामिल)
अंतर्निहित तटस्थ घनत्व फ़िल्टर (3 स्टॉप)
ब्लूटूथ और वाई-फाई
जी 5 एक्स को एक छोटा मॉडल बनाने के लिए यह कदम सामान्य है। आखिरकार, इस तरह का कैमरा कैनन के ईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए एक छोटा, अधिक पोर्टेबल कॉम्पैक्ट कैमरा होने की संभावना है। कंपनी को यह भी पता लगता है कि G5 X II के मेन्यू सिस्टम के साथ अब कंपनी के DSLR सिस्टम सेटअप की नकल की जा रही है, जिससे नेविगेशन आसान हो जाता है - यदि आप पहले से ही परिचित हैं, तो

कुल मिलाकर एक छोटा कैमरा होने के बावजूद - यद्यपि हमारी टिप्पणियों के आधार पर, यह पतला नहीं है - मार्क II थोड़ा लंबा लेंस पेश करता है। यह नया 24-120 मिमी ऑप्टिक चौड़े-कोण पर f / 1.8 से कब्जा कर सकता है और जूम के सबसे लंबे अंत तक यह प्रभावशाली प्रभावशाली f / 2.8 तक गिरता है, जिससे कई एपर्चर नियंत्रण सुनिश्चित हो सकते हैं और भरपूर रोशनी कैमरे में प्रवेश कर सकती है संभव गुणवत्ता और क्षेत्र नियंत्रण की गहराई। लेंस के चारों ओर एक भौतिक, क्लिकरी एपर्चर रिंग भी है - हालांकि यह थोड़ा सा प्लास्टिक लगता है, लेकिन यह संतोषजनक और उपयोग में आसान है।

रियर करने के लिए एलसीडी स्क्रीन मूल कैमरे की तरह बहुमुखी नहीं है, क्योंकि तंत्र स्वतंत्र रूप से घूमता नहीं है, लेकिन 180 डिग्री तक और 45-डिग्री नीचे आंदोलन के साथ यह सबसे अधिक आधारों को कवर करता है। यह वास्तव में आसानी से कैमरे से दूर खींचने के लिए डिज़ाइन किया गया है, स्क्रीन के चारों ओर के पायदान पर पायदान पर एक अंगूठे को फिसलकर। अंत में, यह स्क्रीन 'बलिदान' एक छोटे से कैमरा डिजाइन को बनाए रखने के लिए है, इसलिए यह समझ में आता है।

दृश्यदर्शी कार्यान्वयन वह स्थान है जहाँ यह कैनन सोनी के लिए गनिंग करता है। मार्क II का खोजक पॉप-अप करता है, लेकिन आपको सोनी के कैमरों के साथ पीछे के तत्व को मैन्युअल रूप से उस स्थान पर खींचना होगा, जैसे आप करते हैं। जब यह बाहर होता है तो यह सबसे सुंदर नहीं दिखता है, लेकिन यह इस बिंदु के अलावा है: कैनन ने इस पॉप-अप खोजक में मूल मॉडल से समान खोजक स्मार्ट को निचोड़ने में कामयाबी हासिल की है। पहले का वह सब बाहरी हिस्सा अब कैमरे के अंदर रहता है। प्रभावशाली, एह? यह एक OLED पैनल है जिसमें पर्याप्त रिज़ॉल्यूशन और रिफ्रेश और अच्छी तरह से काम करता है।

जब यह ऑटोफोकस की बात आती है, हालांकि, कैनन ने इस पावरशॉट के बजाय सरलीकृत अवलोकन को बनाए रखा है: एक 'स्पॉट' बिंदु है (ठीक है, यह एक छोटा फोकस क्षेत्र है, स्पॉट नहीं) या बड़ा ऑटोफोकस क्षेत्र। यह सामान्यीकृत से थोड़ा अधिक है और इसके प्रतियोगियों और पिनपॉइंट मोड, अनुकूलन बिंदु आकारों की भीड़ और यहां तक ​​कि अधिक जटिल ट्रैकिंग के साथ इस प्रकार की गहराई और विस्तार का अभाव है। यह कैनन का पतन है, वास्तव में: ऑटोफोकस तेज हो सकता है, लेकिन यह सिर्फ इतना विस्तृत नहीं है कि उन्नत उपयोगकर्ताओं को क्या चाहिए।

जी 5 एक्स मार्क II: छवि गुणवत्ता
नया 20.1MP 1-इंच CMOS सेंसर
स्टैक किया गया निर्माण, बीएसआई नहीं
आईएसओ 125 से 12,800 मानक
Digic 8 प्रोसेसर
4K से 30fps
हुड के तहत G5 एक्स में स्टैक्ड डिज़ाइन के साथ एक नया 1 इंच का सीएमओएस सेंसर है। यह बैक-साइड प्रबुद्ध (BSI) नहीं है, यह उससे एक कदम ऊपर है, यदि आप एक नए निर्माण के साथ, जो सभी घटकों को फोटो डायोड के रास्ते से एक समान क्लीनर सिग्नल के लिए बाहर रखता है यह, सैद्धांतिक रूप से, कम छवि शोर के साथ एक क्लीनर अंतिम छवि का मतलब है।

मार्क II मॉडल अपने पूर्ववर्ती की तुलना में संकल्प को पूरा नहीं करता है, देखें, यह उस 20-मेगापिक्सेल मिठाई में बैठा है और मेगापिक्सेल दौड़ नहीं खेल रहा है - जो हमें लगता है कि इस तरह से केवल एक कैमरा में एक अच्छी बात हो सकती है।

अब, हम बड़े पैमाने पर इस कैमरे के साथ नहीं खेले हैं, इसलिए गुणवत्ता क्या है, इस बारे में पूर्ण जानकारी नहीं दे सकते हैं, लेकिन कुछ स्पष्ट लाभ हैं। सबसे पहले, क्षेत्र की गहराई। उस f / 1.8 एपर्चर के साथ कुछ क्लोज़-अप विषयों पर ध्यान केंद्रित करना संभव है, या जब पूरी तरह से ज़ूम इन किया जाता है (तब f / 2.8 पर) तो उस मेल्टी बैकग्राउंड को प्राप्त करने के लिए। हमने इसका एक अच्छा उदाहरण प्राप्त करने के लिए कुछ पेंट से ढके हुए कपड़ों को शूट किया - हालांकि ऑटोफोकस ने अपना दिमाग बदल दिया जहां हर बार ध्यान केंद्रित किया जाता है, जैसा कि हमने ऊपर कहा है, यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां इस कैनन में सुधार किया जा सकता है।

गुणवत्ता, हालांकि, सभ्य है। यहां तक ​​कि आईएसओ 800 में कपड़े से बाल किस्में स्पष्ट रूप से दिखाई देती हैं और छवि शोर एक प्रचलित मुद्दा नहीं है। आईएसओ 6400 की संवेदनशीलता को कम कर दिया - जैसा कि हमने कुछ पेंट ट्यूबों के साथ किया था - और गुणवत्ता अभी भी प्रभावित करती है, शब्दों के पूर्ण विस्तार के साथ स्पष्ट रूप से वर्तनी और छाया क्षेत्रों में केवल कुछ मामूली अनाज। 1-इंच सेंसर से यह प्रभावशाली सामान है।

कैनन ने वीडियो कैप्चर प्रूव को भी पीछे छोड़ दिया है, जिसमें 4K UHD कैप्चर 30fps तक उपलब्ध है। या आप फुल एचडी (1080p) को 100 / 120fps तक हाफ टाइम स्लो-मोशन एडिटिंग के लिए शूट कर सकते हैं।

पहली छापें
कैनन पॉवरशॉट जी 5 एक्स II मूल मॉडल का कोई छोटा नहीं है। नहींं, दूसरी पीढ़ी के इस प्रयास में इसके छोटे पैमाने और पॉप-अप व्यूफ़ डिज़ाइन के पहलुओं को देखते हुए, स्पष्ट रूप से सोनी RX100 श्रृंखला पर इसकी जगहें हैं। यह सोनी जितना छोटा नहीं है, मन, लेकिन यह कुछ सौ पाउंड सस्ता है।

कैनन छवि गुणवत्ता, फट शूटिंग, 4K वीडियो और इस तरह की अन्य विशेषताओं के संदर्भ में अपनी शक्ति दिखाता है, लेकिन ऑटोफोकस - जबकि तेज - अपने प्रतियोगियों की जटिलता का अभाव है। उदाहरण के लिए, सोनी RX100 VI में हाइपर-फास्ट ट्रैकिंग ऑटोफोकस प्रणाली है, जबकि कैनन लंबे समय तक दांतों में पावरशॉट सेटअप पर निर्भर करता है।

कुल मिलाकर, मार्क II जी 5 एक्स ने श्रृंखला के प्रस्ताव को फिर से मजबूत किया है, जो एक मजबूत कदम है, लेकिन चर-कोण स्क्रीन (एक झुकाव-कोण के लिए) को खोना और अगले-जीन स्थिति में ऑटोफोकस मोड को वास्तव में नहीं मारना है इसकी कमियां हैं। उस ने कहा, इसकी £ 850 की कीमत सोनी RX100 VI की तुलना में कुछ £ 300 कम है - इसलिए यह वास्तव में आपके लिए सबसे ज्यादा मायने रखता है।

0 Comments: