कैनन पॉवरशॉट जी 7 एक्स III प्रारंभिक समीक्षा: व्लॉगर्स के लिए डिज़ाइन किया गया

पिछले पांच वर्षों में कैनन अपनी जी 7 एक्स श्रृंखला को परिष्कृत कर रहा है, श्रृंखला में तीसरी रिलीज में संचयी: जी 7 एक्स मार्क III। यह नवीनतम मॉडल अपने दो पूर्ववर्तियों द्वारा सेट किए गए फॉर्म को जारी रखता है, जो एक नए-इंच के 1-इंच सेंसर को जोड़ते हैं - जो कि अधिकांश कैमरों में विशिष्ट से बड़ा है, जो बेहतर छवि गुणवत्ता के लिए डिज़ाइन किया गया है - एक आजमाए हुए और 24-100 मिमी ज़ूम लेंस के साथ।

कैनन पॉवरशॉट जी 7 एक्स III प्रारंभिक समीक्षा: व्लॉगर्स के लिए डिज़ाइन किया गया
कैनन पॉवरशॉट जी 7 एक्स III प्रारंभिक समीक्षा: व्लॉगर्स के लिए डिज़ाइन किया गया


लेकिन जहां जी 7 एक्स III अपनी पिछली जोड़ी की तुलना में भिन्न है, वह 3.5 मिमी माइक्रोफोन इनपुट की शुरुआत के साथ है। क्योंकि कैनन के पास इस कैमरे के साथ जगहें हैं; रिकॉर्डिंग करने के लिए कैमरे के फ्लिप-फॉरवर्ड सेल्फ-फेसिंग स्क्रीन फ़ीचर को देखते हुए एक आला अभी तक समझदार कदम है - यहां तक कि 4K अल्ट्रा-एचडी गुणवत्ता में - एक चिंच।


जी 5 एक्स II के विपरीत, जिसे अग्रानुक्रम में घोषित किया गया है, जी 7 एक्स III वास्तव में आधार मेकअप को नहीं बदलता है जो इसके बारे में है। मार्क III में पहले से मार्क II मॉडल के समान पदचिह्न, स्क्रीन, लेंस और भौतिक लेआउट है। हालांकि, नया डीएसएलआर-स्टाइल मेनू सिस्टम है, जो कैनन उपयोगकर्ताओं को एक पॉकेटेबल कैरी-इयर कैमरा की तलाश में परिचित महसूस करेगा।


जहां G7 X III वास्तव में भिन्न है, दो प्रमुख क्षेत्रों में है, जिसे हम पहले ही छू चुके हैं: एक नए 20.1-मेगापिक्सेल CMOS सेंसर की शुरूआत, जिसमें बैक-साइड प्रबुद्ध रूप के बजाय एक स्टैक किया गया निर्माण है, जो क्लीनर के लिए अनुमति देता है संकेत और पहले से बेहतर गुणवत्ता; और उस 3.5 मिमी माइक्रोफोन इनपुट जैक का आगमन, जो एक वायर्ड या वायरलेस माइक पिकअप के माध्यम से रिकॉर्डिंग को आसान बनाता है जब उन (नए भी) 4K अल्ट्रा-एचडी क्लिप को कैप्चर किया जाता है।

एक छोटे पैमाने के पैकेज के रूप में, जी 7 एक्स III में एक मजबूत विनिर्देश है। यह लेंस पूरे चौड़े छिद्र प्रदान करता है - यह चौड़े कोण 24 मिमी के बराबर f / 1.8 है, जो अभी भी चौड़े f / 2.8 पर पूर्ण 100 मिमी समतुल्य पर गिरता है - जिसका अर्थ है कि बहुत सारी प्रकाश गुणवत्ता बनाए रखने के लिए और पृष्ठभूमि को धुंधला रखने में मदद कर सकते हैं उच्चारित, यदि वह है जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं।

बात यह है कि, कैनन ने मार्क III की कीमत पहले की तुलना में कहीं अधिक ऊंचे स्तर पर बढ़ा दी है। यह पहले से मार्क II मॉडल पर 50 प्रतिशत के करीब £ £ 700 में प्रवेश करता है। यह एक 3.5 मिमी हेड फोन्स जैक, 4K वीडियो और कुछ संभावित गुणवत्ता सुधारों के लिए भुगतान करने के लिए बहुत कुछ है। पैनासोनिक LX100 मार्क II पर विचार करते समय यह वास्तव में महंगा लगता है - जिसमें एक बड़ा माइक्रो फोर थर्ड सेंसर भी शामिल है और इसमें एक व्यूफाइंडर भी शामिल है - इसे लगभग 60 पाउंड तक लिया जा सकता है। उस ने कहा, पैनासोनिक की एक निश्चित स्क्रीन है, इसलिए उस संबंध में कैनन की तुलना में कम बहुमुखी है। और, बेशक, पैनासोनिक के पास कोई 3.5 मिमी इनपुट नहीं है।

कैनन G7 X III ध्यान केंद्रित करने के लिए तेज है और इसमें लगभग प्रति सेकंड 20 फ्रेम तक की मूर्खतापूर्ण फट मोड है, इसलिए इसकी गति क्रेडेंशियल्स पर कोई संदेह नहीं है। लेकिन, जैसा कि हम अक्सर पावरशॉट कैमरों के बारे में कहते हैं, ऑटोफोकस प्रणाली में बहुत जटिलता नहीं है: इसका 1-क्षेत्र फोकस या तो बड़े या कम-बड़े बिंदुओं में है, या एक विषय ट्रैकिंग विकल्प, अधिक विस्तृत पिनपॉइंट मोड को ट्रम्प नहीं कर सकता है पैनासोनिक LX100 II का। यह देखते हुए कि कैनन ने जी 7 एक्स III को ईओएस-स्टाइल मेनू सिस्टम उपहार में दिया है, यह अधिक विविध फोकस सिस्टम नहीं देखने के लिए शर्म की बात है।

डिजाइन के संदर्भ में, हम भौतिक डायल को वास्तव में उपयोगी पाते हैं, विशेष रूप से जोखिम मुआवजा के लिए त्वरित पहुंच। चाहे आप पॉइंट-एंड-शूट की तलाश कर रहे हों या शटर और एपर्चर पर पूर्ण नियंत्रण, यह सब यहाँ आसानी से उपलब्ध है - त्वरित समायोजन की सहायता के लिए एक भौतिक नियंत्रण रिंग सहित। यहां देखने के लिए कोई दृश्यदर्शी नहीं है, इसलिए आप स्क्रीन पर निर्भर होंगे, लेकिन अगर खोजकर्ता जी 5 एक्स II की तुलना में महत्वपूर्ण है, तो बहुत अधिक नकदी के लिए नहीं उठाया जा सकता है।

हुड के तहत जी 7 एक्स में स्टैक्ड डिज़ाइन के साथ एक नया 1 इंच सीएमओएस सेंसर है। यह बैक-साइड प्रबुद्ध (बीएसआई) नहीं है, यह उससे एक कदम ऊपर है, यदि आप एक नए निर्माण के साथ, जो सभी घटकों को फोटो डायोड के रास्ते से एक समान क्लीनर सिग्नल के लिए बाहर रखता है। यह, सैद्धांतिक रूप से, कम छवि शोर के साथ एक क्लीनर अंतिम छवि का मतलब है।

मार्क III मॉडल अपने पूर्ववर्ती की तुलना में संकल्प को पूरा नहीं करता है, देखें, यह उस 20-मेगापिक्सेल मिठाई में बैठा है और मेगापिक्सेल दौड़ नहीं खेल रहा है - जो हमें लगता है कि केवल इस तरह से एक कैमरा में एक अच्छी बात हो सकती है।

अब, हम बड़े पैमाने पर इस कैमरे के साथ नहीं खेले हैं, इसलिए गुणवत्ता क्या है, इस बारे में पूर्ण जानकारी नहीं दे सकते हैं, लेकिन कुछ स्पष्ट लाभ हैं। सबसे पहले, क्षेत्र की गहराई। उस f / 1.8 एपर्चर के साथ कुछ क्लोज़-अप विषयों पर ध्यान केंद्रित करना संभव है, या जब पूरी तरह से ज़ूम इन किया जाता है (तब f / 2.8 पर), तो उस मेलेटी बैकग्राउंड को प्राप्त करने के लिए।

गुणवत्ता सभ्य है। आईएसओ 6400 में भी पेंट ट्यूबों का पूरा विवरण और रंग स्पष्ट रूप से दिखाई देता है, छवि में थोड़ा विघटनकारी अनाज के साथ। कम आईएसओ संवेदनशीलताएं अभी भी एक चिकनी, तेज छवि को बनाए रखने में बेहतर हैं। 1-इंच सेंसर से यह प्रभावशाली सामान है।

समस्या यह है कि जैसा कि हमने ऊपर बताया, फ़ोकस क्षेत्रों पर नियंत्रण काफी सटीक नहीं है, इसलिए हमारे पास कुछ अपूर्ण फ़ोकस स्थितियाँ हैं - जो कि एक विस्तृत ओपन एपर्चर के साथ शूटिंग के दौरान मुकाबला करने के लिए मुश्किल है, जैसा कि यहाँ प्रस्तुत किया गया है।

लेकिन आप इस कैमरा को अभी भी वैसे भी नहीं खरीद सकते हैं। और अब कैनन ने वीडियो कैप्चर प्रूव को अपकमिंग कर दिया है, यह G7 X III पर विचार करने का एक मजबूत कारण है। 30fps तक 4K UHD कैप्चर उपलब्ध है, या आप फुल HD (1080p) को 100 / 120fps तक हाफ-टाइम स्लो-मोशन एडिटिंग के लिए शूट कर सकते हैं। जोड़ी कि चित्र शैलियाँ, 3.5 मिमी इनपुट और कुछ व्यक्तिगत रचनात्मकता के साथ और आप इस कैमरे का उपयोग करते समय कुछ बेहतरीन वीडियो क्लिप ले पाएंगे।

पहली छापें
कैनन पॉवरशॉट जी 7 एक्स III स्पष्ट इरादों वाला एक कैमरा है: इसका उद्देश्य वोगर्स पर है, इसके 4K अल्ट्रा-एचडी कैप्चर, 3.5 मिमी माइक्रोफोन इनपुट और झुकाव-कोण स्क्रीन के साथ जो आगे का सामना करने में सक्षम है, जो सभी को स्पष्ट कर रहा है। बड़े-से-विशिष्ट 1-इंच सेंसर और वाइड-अपर्चर ज़ूम लेंस धुंधला पृष्ठभूमि के साथ अधिक समर्थक दिखने वाले शॉट्स लेने में भी सहायता करेगा।

हालांकि, जी 7 एक्स III कुछ हद तक ठोकर खा रहा है, हालांकि, इसकी कीमत बिंदु के साथ है। £ 700 में यह निवर्तमान मार्क II मॉडल से बहुत अधिक है। स्पष्ट रूप से ऊपर उल्लिखित फायदे हैं, जो कुछ के लिए बहुत अच्छा होगा, लेकिन यदि आप स्टिल कैमरा के लिए बाजार में हैं, तो पैनासोनिक लुमिक्स LX100 II अभी भी एक बड़ा सेंसर, अधिक ऑटोफोकस विकल्प, और एक अंतर्निहित व्यूफाइंडर प्रदान करता है। - और मुश्किल से किसी भी अधिक नकदी खर्च होती है।

कुल मिलाकर, G7 X III उत्तरार्द्ध की ओर झुकाव के साथ स्टिल और वीडियो, दोनों को अलग करते हुए अपनी अनूठी स्थिति को प्रदर्शित करता है। यदि एक माइक इनपुट के साथ एक पॉकेटेबल, हैंड-होल्डेबल स्टिल कैमरा ठीक वही है जो आप चाहते हैं तो आपको अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए बाजार पर कुछ और नहीं मिलेगा।

0 Comments: