रेवोल्ट क्रूज़र रिव्यू: मेटल को पेडल

सूरज चमक रहा है और हम लंदन के पार्कों में से एक के किनारे पर रेवोल्ट क्रूजर के पास बैठे हैं। ध्यान से कोई छिपाना नहीं है: सिर कुंडा, राहगीरों, बच्चों की ओर इशारा करते हुए बातचीत।

रेवोल्ट क्रूज़र रिव्यू: मेटल को पेडल
रेवोल्ट क्रूज़र रिव्यू: मेटल को पेडल


जो लोग थोड़ा ध्यान चाहते हैं, उनके लिए रेवोल्ट क्रूज़र आपके लिए है। यह बाइक की तरह है जो ड्राइवरों को खिड़की से बाहर धीमा करने के लिए देखेगा। यह बाइक का प्रकार है जो पैदल यात्रियों को उनकी पटरियों पर रोक देता है। "यह एक शांत बाइक है," जॉगर्स की एक जोड़ी का कहना है।

विपुल रेट्रो डिजाइन
ध्यान पाठ्यक्रम के लिए बराबर है। ओवर-साइज़, लो-स्लंग इलेक्ट्रिक बाइक रेट्रो चार्म में टपक रही है, इसके लॉन्ग व्हील बेस से लेदर ट्रिम और एक्सेसरीज़ तक। यह उस तरह की बाइक है जो धूप के दिनों के लिए बनाई जाती है।

मोटे टायर पर रोलिंग - एक बड़े केंद्रीय (वैकल्पिक, £ 130) हेडलाइट के साथ - यह अपने डिजाइन में एक मोटरसाइकिल की तरह बहुत अधिक है। सस्ता यह है कि क्रूजर पैडल और एक चेन के साथ आता है - जो वास्तव में लंबा भी है - लेकिन आपको यह सोचने के लिए माफ कर दिया जाएगा कि आप किसी प्रकार की पुरानी मोटरसाइकिल देख रहे थे।

रियर हब-माउंटेड मोटर और लेदर-क्लैड बैटरी पैक फ्रेम के केंद्र में बैठे होने के साथ, ऐसा लगता है कि सभी गायब हैं। लेकिन इस पर्यावरण के अनुकूल दुनिया में, निकास पाइप अब शांत - विद्युत शक्ति का प्रतीक नहीं हैं।

रेवोल्ट, एक अनूठी इलेक्ट्रिक बाइक है। यह बड़ा है, यह अतिश्योक्तिपूर्ण है और, हालांकि यह सभी स्वादों के लिए नहीं है, जिन्हें हमने दिखाया था कि इसके आकर्षण द्वारा लिया गया था। इस क्रूजर पर बैठकर आप एक स्टार की तरह महसूस करते हैं; ब्लंड उपनगरीय सड़कों को दूर छीन लिया जाता है जैसा कि आप महसूस करते हैं कि आप कैलिफ़ोर्निया राजमार्ग के साथ घूम रहे हैं, सुंदर लोगों में से एक, सों ऑफ एनार्की से एक अतिरिक्त।

लेकिन इस डिजाइन में इसकी गिरावट है। यह बाइक जबरदस्त हैवी है। यह दो आकारों और विभिन्न विन्यासों में आता है, लेकिन 26 इंच के पहियों के साथ बड़ा आकार 34 किलो है। अधिकांश वजन बैटरी और मोटर के लिए रियर धन्यवाद की ओर है और आप महसूस करेंगे कि जब आप बाइक को उठाने की कोशिश करते हैं। यह अजीब तरह से बोझिल है।

उस साइज़ का भी असर होगा कि बाइक के साथ रहना कितना व्यावहारिक है। लंबाई का मतलब है तंग जगहों से गुजरना मुश्किल है और जहां आप घर के माध्यम से चलने के लिए इसके रियर व्हील पर एक नियमित बाइक उठा सकते हैं, वह रेवोल्ट के साथ संभव नहीं है - क्योंकि यह तब मानक दरवाजा फ्रेम के माध्यम से फिट होने के लिए बहुत लंबा होगा।

यह क्रूज़र को उन लोगों के संरक्षण के रूप में छोड़ देता है जिनके पास गेराज की तरह, इसे स्टोर करने के लिए कहीं-कहीं सुलभ है।

सड़क पर जीवन
क्रूजर के फ्रेम की ज्यामिति का मतलब है कि यह एक आरामदायक सवारी की स्थिति है, पारंपरिक साइकिल की तुलना में कम सवार की तरह है। इसका मतलब है कि इस बाइक को जमीन पर दोनों पैरों के साथ बैठना आसान है, लेकिन पैडल आगे की तरफ हैं, जिसका मतलब है कि आपको हैंडलबार्स को पकड़ना है और उनके माध्यम से कोई भी बल लगाना है।

इसने हमें समुद्र तट पर एक पेडलू की याद दिला दी, जो कुछ तरीकों से कार्य के रूप में इसका अर्थ है: यह देखना मुश्किल है कि किसी ने कभी सोचा था कि आपको इस बाइक को किसी भी गंभीरता के साथ पेडल करना होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह इलेक्ट्रिक है, क्रैंक सेंसिंग में कंट्रोलर के साथ जब आप पेडलिंग कर रहे होते हैं और तब मोटर से सहायता देने के लिए झूलते हैं।

नतीजा यह है कि रेवोल्ट क्रूजर खुद को कानूनी रूप से पेडल के रोटेशन के साथ सीमा तक ले जाता है। लंदन के उपनगरों के आसपास, ऊपर और नीचे विषम पहाड़ी पर सवारी करते हुए, हमारी हृदय गति कभी 100bpm से अधिक नहीं रही। अनिवार्य रूप से, इसका मतलब है कि हम वास्तव में किसी भी प्रयास में नहीं थे।

दार्शनिक रूप से, यह तय करता है कि क्रूजर क्या है: यह एक बाइक की तरह महसूस नहीं करता है क्योंकि आप वास्तव में इसे बाइक की तरह सवारी नहीं करते हैं। और इसके वजन को देखते हुए, यह उस बिजली सहायता के बिना किसी भी दूरी की सवारी करने के लिए थकाऊ होगा।

एक तरफ पार्किंग, रेवोल्ट का सेटअप - इसके रेट्रो लुक के बावजूद - बहुत परिष्कृत है। सबसे पहले, क्रेन में सेंसर होते हैं जो मोटर सहायता का पता लगाते हैं और उसे सक्रिय करते हैं, फिर वहां मोटर उस शक्ति को सुचारू रूप से लागू करता है। यह वह शक्ति है जो आप वास्तव में क्रूजर पर महसूस करते हैं - यह ब्रोमप्टन इलेक्ट्रिक या गॉसायकल की तरह नहीं है जो सूक्ष्म सहायता प्रदान करता है - जैसा कि आप महसूस करेंगे कि आप मोटर की सवारी कर रहे हैं।

यही वह जगह है जहाँ पैकेज का दूसरा भाग घूमता है। मोटर दो आकारों में आता है (हमारे पास बड़ा था, जिसकी कीमत £ 100 अधिक है) और यह शक्ति का पता लगाता है और आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली शक्ति को अनुकूल बनाता है। । गायरोस्कोप और निरंतर निगरानी के लिए धन्यवाद, इसका मतलब यह अनुकूल हो सकता है कि आप पहाड़ियों को बमुश्किल किसी भी गति से गिरा सकते हैं - और राइडर को जो काम करना है उसमें बहुत कम वृद्धि।

तो क्या यह सिस्टम काम करता है?
ज्यादातर समय यह वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है। पैडल पर घूमने का एक थपका और आपको लगता है कि आपके नीचे बाइक टेक-ऑफ है। फिर आप देश में अनुमत गति सीमा पर पैडल की धीमी गति से घूम सकते हैं (यूके के लिए यह सीमा 15.5mph / 25kmph है)। कभी-कभी आप फिसल सकते हैं और अपने आप को थोड़ा कठिन करते हुए पा सकते हैं, लेकिन कम बैक करना और आमतौर पर कम करना बहुत अधिक परिणाम देता है - यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने पेडल सहायता को कितना मजबूत बनाया है।

जहां चीजें थोड़ी अनस्टक आती हैं वे रोशनी से दूर, या एक गोल चक्कर से दूर होती हैं। आपको मोटर चालू करने से पहले पैडल को चालू करना होगा: आप पारंपरिक पेडल बाइक पर रोशनी से दूर नहीं छिड़क सकते हैं - ऐसा करने के लिए यह सही स्थिति नहीं है। इसका मतलब है कि स्टॉप-स्टार्ट राइड विशेष रूप से चिकनी नहीं है, इसलिए यह लंदन के लिए एक शानदार कम्यूटर बाइक नहीं है।

लेकिन जब आप चल रहे होते हैं, तो आप लगभग एक यात्री होते हैं, सवारी के लिए, एक इत्मीनान से क्रूज के लिए। मानक बैटरी के लिए 25 मील की दूरी या विस्तारित बैटरी के लिए 50 मील (£ 500 की कीमत के साथ) के साथ, यह एक ऐसी बाइक है जो आपको सबसे अधिक स्थानों पर पहुंचाएगी।

फास्ट चार्जिंग भी है। रेवोल्ट सस्ती बैटरी का उपयोग नहीं करता है - वे पैनासोनिक और सैमसंग से आते हैं - जो इस कारण का हिस्सा है कि पूछ मूल्य इतना अधिक है।

वहाँ एक और साफ चाल है कि Rayvolt प्रदान करता है: पुनर्योजी ब्रेक लगाना। जब आप ब्रेक को पकड़ते हैं, तो आप हाइड्रोलिक स्टार्ट क्लैंप से पहले, बैटरी को रिवर्स चार्ज करने के लिए मोटर का उपयोग करके रीगन स्टार्ट महसूस करेंगे। इसका मतलब यह होगा कि आपका कुछ ब्रेक घर्षण के माध्यम से उस ऊर्जा को खोने के बजाय बैटरी को रिचार्ज करेगा। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आपके ब्रेक पैड लंबे समय तक चले।

हमने पाया, इस अवसर पर, कि हम गति से गिरते हुए प्रतीत हो रहे थे, और ऐसा प्रतीत हो रहा था कि यह पुन: शुरू हुआ था। ब्रेक की एक थपकी ने इसे जारी किया, फिर से चिकनी सवारी पर वापस लौटते हुए।


दूसरी चीज़ जो आपको इस फ़्रेम पर नहीं मिलेगी, वह निलंबन है। यद्यपि सामने वाले कांटे उन झटकों की तरह दिखते हैं जो वे नहीं हैं, इसलिए यूके की कच्ची सड़कों पर, यह किसी न किसी तरह की सवारी है। हमारे पास शुरू में हैंडलबार्स पर आगे की एक्सेसरी सिटेल थी, लेकिन यह इतना अधिक फड़फड़ाया कि हमने इसे हटा दिया। श्रृंखला की लंबाई भी उबड़-खाबड़ रास्तों के लिए बहुत बढ़िया नहीं है, क्योंकि यह शोर की एक उचित मात्रा बनाने के आसपास उछलती है - जो कि एक नकारात्मक पहलू है अगर आप ऑफरोड का उद्यम करते हैं।

थोड़ा बेहतर ढंग से जुड़ा हुआ है
हम चीजों के ऑफरोड पक्ष का उल्लेख करते हैं, क्योंकि रेवोल्ट के साथ एक ऐप है जो बाइक के नियंत्रण को बदल सकता है। यह ब्लूटूथ लो एनर्जी (BTLE) का उपयोग करता है, जिससे कि एप्लिकेशन को पता चल सके कि क्या हो रहा है। यह जानता है, उदाहरण के लिए, जब आप ब्रेक खींचते हैं।

एप्लिकेशन के मुख्य कार्यों में से एक - आपको गति पर रिपोर्ट देने से अलग - क्रूजर की सवारी मोड को नियंत्रित कर रहा है। यह थोडा ग्रे क्षेत्र में फिसल जाता है, रेवोल्ट ने सुझाव दिया कि यदि आप बंद थे या निजी भूमि पर यूके की कानूनी सड़क सीमा को लागू करने की आवश्यकता नहीं है - तो आप सेटिंग्स बदल सकते हैं। हम यह भी कल्पना करते हैं कि यह Rayvolt को विभिन्न क्षेत्रों में बेचने और सेटअप बदलने की अनुमति देता है।

Offroad सीमा को हटा देता है, जिससे आपको मोटर की पूरी शक्ति मिलती है। और यदि आप अधिक शक्तिशाली मोटर के लिए चुने गए हैं, तो इससे आपको बहुत अधिक गति मिलेगी। जैसा कि हमने पहले कहा था कि यह मुख्य रूप से गति को बनाए रखने में आपकी मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन आप इसे फ्लैट पर भी तैनात कर सकते हैं - बेशक कानूनी प्रतिबंधों का पालन करना।

एप्लिकेशन इसके डिज़ाइन में थोड़ा अपरंपरागत है और वास्तव में बहुत स्पष्ट नहीं है - "सहेजें" और "भेजना" है क्योंकि पुष्टि विकल्प वास्तव में मदद नहीं करता है और एंड्रॉइड के साथ हमने कनेक्शन बनाए रखने के लिए संघर्ष किया (हालांकि हमने इसे काम करते देखा है iPhone पर अधिक आसानी से)।

फ़ोन चार्जर रखने का विकल्प भी है, जिससे आप अपने फ़ोन को सवारी करते समय बाइक से चार्ज कर सकते हैं। और जब हम वैकल्पिक एक्स्ट्रा कलाकार के बारे में बात कर रहे हैं तो चुनने के लिए एक सीमा है। क्योंकि रेवोल्ट अपने डिजाइन में अद्वितीय है, इसलिए कुछ पारंपरिक सामान फिट नहीं हो सकते हैं - लेकिन इसमें पैंयर, मिरर, मडगार्ड और, लंबी सवार के लिए, सीट को थोड़ा ऊंचा उठाने के लिए एक काठी विस्तार है।

निर्णय
आप शायद जानते हैं कि आप रेवोल्ट क्रूज़र चाहते हैं या नहीं जैसे ही आप इसे देखते हैं। यह अन्य इलेक्ट्रिक बाइक के विपरीत है, यह व्यक्तिवाद का एक बयान है और कुछ लोगों के लिए ऐसा नहीं होगा जो वे चाहते हैं - यह कई पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में अधिक इलेक्ट्रिक और कम बाइक है।

व्यावहारिकता की दृष्टि से भी सीमाएँ हैं। आप इसे अपने फ्लैट में सीढ़ियां चढ़ने या अपने साझा लंदन घर के दालान में रखने में सक्षम नहीं होने जा रहे हैं - यह सिर्फ बहुत बड़ा है - और यह एक महंगा जानवर भी है।

लेकिन सभी क्रूजर के रेट्रो लुक और विचित्र डिजाइन के लिए, यह आश्चर्यजनक रूप से प्रौद्योगिकी के दृष्टिकोण से परिष्कृत है। यह आम जनता के लिए ई-बाइक नहीं हो सकती है, लेकिन यह कुछ लोगों का दिल जीत लेगी।

गॉसायकल भी प्रौद्योगिकी के साथ पैक किया गया है और एक परिष्कृत डिजाइन प्रदान करता है। यह कहने में सक्षम होने के नाते कि गॉसायकल अपने डिजाइन में रेवोल्ट की तुलना में अधिक पारंपरिक है, यह काफी कुछ है, यह एक कस्टम डिज़ाइन किया गया मोनोकॉक है। हालांकि दोनों बिजली सहायता प्रदान करते हैं, लेकिन गॉसायकल अपने क्लीनड्राइव सिस्टम और त्वरित रिलीज हब के साथ कॉम्पैक्ट कम्यूटर व्यावहारिकता प्रदान करता है।

0 Comments: