लेक्सस आरएक्स एल की समीक्षा: इस सात-सीट एसयूवी से शानदार लक्जरी

वायु प्रदूषण पर उत्सर्जन के प्रभावों की बढ़ती चिंताओं और हमारी कारों के पीछे हम क्या कर रहे हैं, इसके बारे में अधिक से अधिक जागरूकता के साथ, संकर को अक्सर समाधान के हिस्से के रूप में आयोजित किया जाता है। कम उत्सर्जन का वादा, कंपनी उपयोगकर्ताओं के लिए सीमा की चिंता और कर टूटने की अनुपस्थिति ने सिर और दिलों को डीजल से दूर कर दिया है।

लेक्सस आरएक्स एल की समीक्षा: इस सात-सीट एसयूवी से शानदार लक्जरी
लेक्सस आरएक्स एल की समीक्षा: इस सात-सीट एसयूवी से शानदार लक्जरी


लेक्सस एक स्व-चार्ज प्रणाली का उपयोग करता है; एक हाइब्रिड सेटअप जो 20 साल पहले टोयोटा प्रियस द्वारा पेश किया गया था। लेकिन क्या लेक्सस आरएक्स एल में यह प्रणाली एक भविष्य के भविष्य के लिए क्लीनर मोटरिंग के वादों पर वितरित होती है?

सात सीट एसयूवी डिजाइन

लेक्सस आरएक्स - लेक्सस एसयूवी तिकड़ी का सबसे बड़ा ले लो - और इसे आगे बढ़ाएं, पीछे की सीटों की एक अतिरिक्त पंक्ति के लिए जगह दे। यही लेक्सस आरएक्स एल है: एक सात सीटर, सीधे उन लोगों की ओर, जो दो और तीन बच्चों को विभाजित करना चाहते हैं ताकि उन्हें दूसरी पंक्ति में लड़ने से रोका जा सके, या स्कूल से अन्य बच्चों को घर ले जाने के लिए अतिरिक्त लचीलापन चाहते हैं।


यह वह जगह है जहाँ अपील के बहुत झूठ है। सात सीटों वाले संकरों की सूची वोल्वो XC90 तक चलती है और इसके बारे में है। अन्य उल्लेखनीय सात सीटों वाले - डिस्कवरी स्पोर्ट, किआ सोरेंटो, उदाहरण के लिए - एक हाइब्रिड के रूप में नहीं आते हैं और शुद्ध इलेक्ट्रिक टेस्ला मॉडल एक्स काफी अधिक पैसा है (जबकि कुछ मुद्दों को शामिल करते हुए जैसे रेंज चिंता और कुछ शहरी निवासियों के लिए चार्जिंग जटिलता)। लेकिन आइए एक पल के लिए इन विकल्पों पर विचार करें।

बाहरी से, लेक्सस आरएक्स एल फ्यूचरिस्टिक मोटरिंग की अपनी विशेष नस्ल को खींचने का प्रबंधन करता है। यह दिलचस्प है, स्कोडा, सीट, वीडब्ल्यू, ऑडी मॉडल की बढ़ती संख्या से अलग है जो इसे विशिष्ट बनाता है। यह भी एक दुर्लभ नस्ल है, उस लेक्सस गुणवत्ता के साथ झूलते हुए, आम प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में थोड़ा अधिक प्रीमियम।

लेकिन वह तीसरी पंक्ति इसे सुपर उबेर एक्सएल पसंद नहीं बनाती है। तीसरी पंक्ति कॉम्पैक्ट है, जो वास्तव में पीछे के यात्रियों को लेगरूम देने के लिए दूसरी पंक्ति को आगे खिसकाने की क्षमता से बचाती है, जिसका अर्थ है कि दूसरी पंक्ति तब बहुत छोटी है। सीटों की उस पिछली पंक्ति में खुद को पाना भी थोड़ा सा निचोड़ है। लेकिन जलवायु नियंत्रण, कप धारक और सीटें उच्च गुणवत्ता के हैं - घुटनों के लिए बस बहुत सी जगह नहीं है।


हां, यह सब उस तीसरी पंक्ति के साथ समझौता करने के बारे में है, जो शायद 12 साल के बच्चों के जोड़े को समायोजित करने के लिए सबसे अच्छा है - किसी भी युवा और बच्चे की सीटें बहुत अधिक लिफ्ट जोड़ सकती हैं, किसी भी पुराने और हेडरूम में थोड़ी समस्या हो जाती है। ठीक है, इसलिए यह थोड़ा असंगत हो सकता है: अस्थायी परिवहन के लिए यह ठीक है, लेकिन यह पूर्ण आकार के लैंड रोवर डिस्कवरी की तीसरी पंक्ति के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकता है, उदाहरण के लिए।

इन सीटों को सपाट मोड़ें और आपके पास एक धारदार बूट है, जिसमें आसान स्टोवेज के लिए फर्श के नीचे रोलिंग पार्सल शेल्फ को छिपाने की अद्वितीय क्षमता है। कोई होंठ नहीं है इसलिए लोड करना आसान है, भले ही आपको इस भावना के साथ छोड़ दिया जाए कि पीछे (अप्रयुक्त) सीटें अंतरिक्ष खा रही हैं अन्यथा आप सामान के साथ भर सकते हैं।

बड़ी एसयूवी चार्म्स
इसकी प्रीमियम स्थिति को ध्यान में रखते हुए, सॉफ्ट-टच सामग्री का उपयोग किया जाता है और आरएक्स को बाहर करने के लिए लकड़ी और चमड़े के स्टीयरिंग व्हील, और लकड़ी के अनाज की तरह विवरण होते हैं। यह सभी काले रंग का प्लास्टिक नहीं है, हालांकि यहां प्रदर्शित दो टोन भूरे रंग सभी स्वादों के लिए नहीं हो सकते हैं।

आगे की सीटों में से, स्वाभाविक रूप से, लेक्सस की पेशकश करने के लिए सबसे अच्छा मिलता है। केबिन में बहुत अधिक जगह है, केंद्र कंसोल और दरवाजा कार्गो डिब्बे में एक समायोज्य गहराई कपधारक की तरह थोड़ा स्पर्श के साथ जो आप अधिक लेने के लिए बाहर मोड़ सकते हैं, जिससे उन्हें वास्तव में लचीला बना दिया जा सकता है। थोड़ा विवरण आकर्षण में जोड़ता है, एक केंद्र स्टोवेज बिन के साथ जिसमें बिजली स्रोतों की एक श्रृंखला होती है - यूएसबी और 12 वी - लेकिन यह स्टोर करने के लिए भी काफी बड़ा है, जैसा कि हमने पाया, लेंस के साथ एक डीएलएसआर कैमरा संलग्न है।

सीटें भी शीतलन और हीटिंग की पेशकश करती हैं - दूसरी पंक्ति में भी हीटिंग का विस्तार - इसलिए यहां होने के लिए लक्जरी का एक प्रशंसनीय स्तर है। यह लंबी यात्राओं के लिए आदर्श है और कई घंटे और कुछ 500 मील की दूरी पर पूरे यूरोप में एक ड्राइव में है जो अभी भी आराम से स्पष्ट था। सीधे शब्दों में कहें, लेक्सस आरएक्स एल एक शानदार जगह है।

सर्वश्रेष्ठ हाइब्रिड कारें: स्व-चार्जिंग, एसयूवी और प्लग-इन संकर जो आप आज खरीद सकते हैं
दूसरी पंक्ति में फर्श में जूटिंग ट्रांसमिशन सुरंग भी नहीं है। इसकी वजह है कि जरूरत पड़ने पर इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित रियर व्हील्स के साथ हाइब्रिड सेटअप। यह आंतरिक स्थान की भावना को जोड़ता है, जिससे आपको एक अधिक व्यवहार्य मध्य सीट, या कहीं और एक बैग को स्टोव करने के लिए अतिरिक्त दिया जाता है।

स्व-चार्ज हाइब्रिड के बारे में सच्चाई
सेल्फ-चार्ज हाइब्रिड के बारे में आपको जो सबसे बड़ी चीज माननी होगी, वह है चार्जिंग। इस मामले में, यह 3.5-लीटर पेट्रोल इंजन है। ब्रेकिंग से उत्थान बैटरी में जुड़ जाता है (जैसा कि सभी ईवी और पीएचईवी में होता है), अधिकांश समय आप बैटरी पावर को टॉप-अप करने के लिए इंजन का उपयोग करेंगे। यही आत्म-चार्ज का मतलब है।

नतीजतन, लेक्सस आरएक्स एल में बैटरी उतनी बड़ी नहीं है जितनी कि आप मित्सुबिशी आउटलैंडर जैसे प्लग-इन हाइब्रिड (पीएचईवी) मॉडल में पाएंगे। जबकि PHEV SUV आपको लगभग 30 मील रेंज की पेशकश करेगी, लेकिन लेक्सस इसका प्रबंधन भी नहीं करेगा। लेक्सस पर हाइब्रिड सेटअप, जैसा कि टोयोटा की कई कारों के साथ है, विशेष परिस्थितियों में इंजन-ऑफ मोटरिंग की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ट्रैफ़िक में या धीमी गति से चलने वाले ट्रैफ़िक जाम में, जब पीछे या पार्किंग में, या जब वाहन धीरे-धीरे चल रहा हो, तब रुकना पड़ता है।

यह कुछ समझ में आता है। आपकी कार में आने और चुपचाप सुबह पहली चीज को खींचने जैसी कोई बात नहीं है। आप एक भूमिगत कार पार्क के आसपास ड्राइव कर सकते हैं या स्कूल से उस संग्रह को मुख्य इंजन के बिना कर सकते हैं। आप एक बटन के प्रेस के साथ RX मोड को EV मोड में मजबूर कर सकते हैं, लेकिन यह सीमित है - और जैसे ही आप 40mph को मारेंगे इंजन झूल जाएगा और ले जाएगा - और बैटरी-केवल प्रदर्शन के रूप में स्प्रिट इलेक्ट्रिक समर्पित नहीं है कारों, केवल दो मील बैटरी मोटरिंग की पेशकश करते हैं।

तो लेक्सस आरएक्स एल वास्तव में एक पेट्रोल-चालित एसयूवी है जिसमें कुछ बैटरी लाभ हैं, पूरे हॉग के बिना और आपको अपने दैनिक मोटरिंग उत्सर्जन को मुफ्त में करने की आजादी देता है। लेक्सस निश्चित रूप से प्लग-इन विकल्प की पेशकश करने से लाभान्वित होगा, खासकर टोयोटा के रूप में अब प्लग-इन प्रियस प्रदान करता है, ऐसा नहीं लगता कि यह एक विकल्प है।

वास्तविक दुनिया के प्रदर्शन के रूप में, असुविधाजनक सच्चाई यह है कि मोटरवे पर पूरी तरह से भरी हुई आरएक्स एल (चार यात्री प्लस सामान) 32mpg के बारे में औसत होगी। यह बहुत अच्छा नहीं है और निश्चित रूप से ईंधन अर्थव्यवस्था के संदर्भ में कई diesels से मेल नहीं खाता है (यह स्वीकार करते हुए कि उत्सर्जन एक अलग तर्क है), जबकि एक पूरी तरह से लेक्सस RX एल आपको केवल 350 मील की रेंज देता है। इस अर्थ में, जब मोटरवे क्रूज़िंग की बात आती है, तो यह हाइब्रिड सेटअप प्रतिस्पर्धी नहीं है।

हमने उन विकल्पों को भी ध्यान में रखा है, क्योंकि 350 मील की रेंज लगभग उसी तरह की है जैसे आप टेस्ला मॉडल एक्स से प्राप्त करते हैं। हां, खरीद में बहुत बड़ा अंतर है, और जब आप अनलॉक्ड के साथ कुछ मिनटों में भर सकते हैं और अपने रास्ते पर हो, जब यह सीमा की बात आती है, तो यह अलग नहीं है। पर्याप्त समय और ईंधन लागत बचत काफी होगी।

शहरी वातावरण में लेक्सस आरएक्स एल मेले बेहतर हैं। स्टॉप-स्टार्ट ड्राइविंग बैटरी को बढ़ावा देती है और छोटी यात्राओं में आपको डीजल पर एक स्पष्ट लाभ होता है - छोटी यात्रा पर ठंडे डीजल इंजन सभी दुनिया में सबसे खराब होते हैं और यहां लेक्सस का सेटअप सहज और आसान लगता है और आप औसत देखेंगे 40mpg के करीब वृद्धि - लेकिन यह अल्पकालिक है और इस 450h के लिए लंबी अवधि के औसत 30mpg के करीब बैठते हैं।

ड्राइविंग सीट पर
लेक्सस आरएक्स एल के पहिया के पीछे एक बहुत अच्छी जगह है। आराम और खत्म करने का एक बड़ा स्तर इस अवसर के लिए जोड़ता है और मूक मोटरिंग के उन क्षणों को अनुभव के परिष्कार में जोड़ते हैं। बिना चाबी के प्रवेश और वह विशाल केंद्रीय प्रदर्शन तकनीकी परिष्कार की भावना को जोड़ता है, हालांकि लेक्सस को सुधारने के लिए अभी भी बहुत कुछ है, जिसे हम एक पल में आ जाएंगे।

सवारी नरम है, लेकिन दीवार नहीं है, एक परिष्कृत ड्राइव के लिए असमान सतहों को भिगोने से, घबराने वाले खेल निलंबन से बचते हैं जो अब कई एसयूवी लगते हैं। वहाँ भी बहुत अच्छी आवाज है, आंतरिक शांति लाने, केवल 80mph पर एक बार जब आप दर्पण से थोड़ा हवा शोर आ रहा है।

3.5-लीटर पेट्रोल इंजन 259bhp की आपूर्ति करता है, जो फुल हाइब्रिड सिस्टम से 308bhp तक बढ़ा है। बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर्स त्वरण के दौरान मांग पर अधिक शक्ति प्रदान करने के लिए स्विंग कर सकते हैं, साथ ही साथ गतिशील टॉर्क ऑल-व्हील ड्राइव को शक्ति प्रदान करते हैं, जब अधिक पकड़ की आवश्यकता होती है तो रियर पहियों को खेल में लाया जाता है। आल्प्स में बर्फीली सड़कों को पॉवर देना इस टेस्ट में शामिल किया गया, जो मुश्किल परिस्थितियों में आश्वासन प्रदान करता है, लेकिन लेक्सस ने RX L को एक ऑफोडर के रूप में स्थान नहीं दिया है - उदाहरण के लिए कोई 4x4 मोड नहीं है।

अपना पैर नीचे रखो और लेक्सस खुद को क्षितिज की ओर फेंक देगा, हालांकि इसमें सीवीटी है - लगातार चर संचरण - गियरबॉक्स जो स्पोर्टी के रूप में महसूस नहीं करता है और जैसा कि आप ऑडी Q7 के tiptronic गियरबॉक्स (विशेष रूप से) से कुछ प्राप्त करेंगे, संतोषजनक नहीं है , वर्तमान में ऑडी के सात-सीटर का ई-ट्रॉन संस्करण नहीं है)। लेक्सस आश्चर्यजनक रूप से धीमी गति से चिकना है, इसलिए शहरी ड्राइविंग के लिए अनुकूल है, लेकिन जर्मन ऑटोबान पर खींचें और अपने पैर को नीचे रखें और परिष्कार की बूंदें, 5000rpm पर उस पेट्रोल इंजन के तनावपूर्ण टन के साथ।

एंड्रॉइड ऑटो या ऐप्पल कारप्ले के लिए कोई समर्थन नहीं है, लेकिन आप एक बार ब्लूटूथ के माध्यम से कनेक्ट किए गए ऑडियो और कॉल के लिए समर्थन प्राप्त करते हैं, या केबल के साथ मीडिया प्लेयर समर्थन करते हैं। इस लिहाज से लेक्सस अपने तरीके से चल रहा है। और यह महान नहीं है।

जबकि मानचित्रण और नेविगेशन के लिए एक बड़ी जगह के साथ प्रदर्शन अच्छा लगता है, यह स्पष्ट रूप से स्पर्श करने के लिए बहुत दूर है, इसलिए केंद्र में एक नूबिन के माध्यम से नियंत्रण होता है। यह एक कंप्यूटर माउस की तरह काम करता है, जो आपको स्थानांतरित करने और क्लिक करने देता है, लेकिन इसमें ऑडी के एमएमआई या बीएमडब्ल्यू आईड्राइव जैसी प्रणालियों की सुविधा का अभाव है - यह याद रखना बहुत आसान है कि आप क्या चुनना चाहते थे। हर समय आप इन चीजों को करने की कोशिश कर रहे हैं, आप सड़क नहीं देख रहे हैं।

सैटनाव भी बेहद परिष्कृत नहीं है और जब यह स्थानों को ढूंढेगा और ड्राइविंग करते समय आपको एक बड़ा दृश्य देगा, तो यह एक नज़र में समझने के लिए वेज़ जैसा आसान या गतिशील नहीं है।

कुल मिलाकर उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस ऐसा लगता है कि यह अपडेट होने के लिए तैयार है - जैसा कि हमने लेक्सस कारों के हालिया बेड़ा के बारे में कहा है, जिसमें टॉप-एंड LC500 शामिल हैं। इसके अलावा, आवाज नियंत्रण प्राकृतिक होने के लिए पर्याप्त सटीक नहीं होने के साथ - एलेक्सा और Google सहायक ने यहां मानक बदल दिया है - स्मार्टफोन-आधारित सिस्टम के लिए समर्थन जल्द ही नहीं आ सकता है। उन्हें लेक्सस द्वारा लूट लिया गया है, लेकिन जब वे प्रकट हो सकते हैं, तो कोई समयरेखा नहीं है।

प्रौद्योगिकी में एक हाइलाइट, हालांकि, 360 डिग्री कैमरा सिस्टम है। यह अद्वितीय नहीं है, लेकिन यह देखने के लिए बटन दबाए जाने में सक्षम है कि क्या आप पार्किंग स्थान में हैं, या आप एक कोने से कितनी दूर हैं, वास्तव में विस्तृत युद्धाभ्यास को आसान बनाता है। वहाँ भी कई सुरक्षा प्रणालियों, साथ ही सड़क पर हस्ताक्षर मान्यता है। सीमाओं पर ड्राइविंग करते हुए हमने पाया कि सड़क पर चलने की पहचान वास्तव में गति पर नज़र रखने के लिए उपयोगी है, भले ही आप महाद्वीप पर होने के बाद हेड-अप डिस्प्ले (HUD) स्वचालित रूप से मील से किलोमीटर तक नहीं बदलते हैं।

एचयूडी एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल के प्रबंधन के लिए भी वास्तव में उपयोगी है - ऐसा कुछ जो फ्रांसीसी ऑटोराउट पर ड्राइविंग करने से किसी भी टिकट से बचने के लिए वास्तव में लाभ होता है - और लेन-रखाव सहायक, जो कार के गोल कोनों को चलाने और इसे लेन में रखने के साथ होगा। स्टीयरिंग व्हील बटन संलग्न करने और विघटित करने के लिए। साथ में, वे लंबी दूरी की ड्राइविंग को थोड़ा और आराम देते हैं और दोनों वास्तव में अच्छी तरह से काम करते हैं।

निर्णय
इस मुद्दे से कोई परहेज नहीं है कि सड़क पर एक कांटा में कारें हैं, दोनों के संदर्भ में लोग क्या चाहते हैं - एसयूवी - और कैसे वे उन्हें संचालित करना चाहते हैं - सफाई से।

लेक्सस ने हाइब्रिड की पेशकश की, इससे पहले कि किसी ने भी तकनीक के बारे में सोचा था और कर टूटने के साथ ही, इस प्रकार के सेल्फ-चार्ज हाइब्रिड में कुछ अपील हो सकती है यदि आपके पास कहीं भी इसे प्लग इन करने के लिए नहीं है और एक शानदार और शानदार SUV चाहते हैं।

लेकिन लेक्सस आरएक्स एल लंबी ड्राइव पर प्रदान किए जाने वाले सभी परिष्कार और आराम के लिए, रेंज इकॉनमी का अभाव है, जो वास्तव में इससे प्रेरित है। स्कूल चलाने के लिए बढ़िया, स्कूल की छुट्टियों के लिए थोड़ा अधिक महंगा, जहां एक पारंपरिक डीजल चलाने के लिए जेब पर सस्ता होगा, न कि केवल पर्यावरण पर।

अंततः, लेक्सस आरएक्स एल आपके द्वारा अपेक्षित लक्जरी स्तरों तक रहता है। यह एक महान जगह है, यात्रा करने के लिए एक शानदार तरीका है, जो अधिकांश परिस्थितियों में एक महान ड्राइव की पेशकश करता है। लेकिन उदाहरण के लिए, ऑडी ई-ट्रॉन आसन्न के साथ - सड़क में कांटा कभी भी बंद हो रहा है - और हम यह महसूस करने में मदद नहीं कर सकते कि अभी प्लग-इन आरएक्स बहुत अधिक समझ में आएगा।

0 Comments: