वीडब्ल्यू टी-क्रॉस की समीक्षा: कॉम्पैक्ट एसयूवी ने सही तरीके से किया

हम एक ऐसे बिंदु पर पहुंचने जा रहे हैं, जहां हमें एसयूवी या क्रॉसओवर के रूप में वीडब्ल्यू टी-क्रॉस जैसे वाहनों का जिक्र करना बंद करना होगा और यह स्वीकार करना होगा कि वे अब सिर्फ कार हैं। इसलिए उल्कापिंड में हाई-रोलिंग स्पोर्टी सॉफ्टरोडर का उदय हुआ है जो कंपनियां किसी अन्य मॉडल में स्लॉट में तेजी से स्क्रैबल नहीं कर सकती हैं।


वीडब्ल्यू टी-क्रॉस की समीक्षा: कॉम्पैक्ट एसयूवी ने सही तरीके से किया
वीडब्ल्यू टी-क्रॉस की समीक्षा: कॉम्पैक्ट एसयूवी ने सही तरीके से किया


VW T-Cross में आपका स्वागत है, VW के पांच एसयूवी मॉडल के लाइन-अप में T-Roc के नीचे फिटिंग। यह वीडब्ल्यू पोलो की तुलना में कुछ अधिक लंबा है, इसलिए यह छोटे पैमाने पर किया जाता है। उसी समय, यह छोटी एसयूवी अपील में टपक रही है - और अगर आपने कभी सोचा कि वीडब्ल्यू इतनी लोकप्रिय कैसे हुई, तो आपको इससे आगे देखने की ज़रूरत नहीं है।

कॉम्पैक्ट एसयूवी दांव में प्रतिस्पर्धा
कॉम्पैक्ट एसयूवी हर तरफ से और सफलता की अलग-अलग डिग्री के साथ आई हैं। मिनी कंट्रीमैन, किआ स्टोनिक या फोर्ड कुगा सभी की पसंद आपको उच्च सवारी प्रदान करती है, अधिक दृश्यता की पेशकश करती है, एक निकाय जो सुझाव देता है कि आप एक एमपीवी (बहुउद्देश्यीय वाहन, या वास्तव में, 'मिनीवैन' ड्राइव करने के लिए बहुत स्पोर्टी हैं। वे आज बन रहे हैं), और बहुत आकर्षण।


VW T-Cross मौजूदा T-Roc के साथ एक तंग स्थिति में स्लॉट करने के लिए लगता है - यह एक ही MQB प्लेटफॉर्म पर बैठता है, लेकिन T-Roc के विपरीत 4Motion के लिए कोई विकल्प नहीं है। टी-क्रॉस को केवल ऑल-व्हील ड्राइव के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है, इसके बजाय शहरी लोगों पर अधिक दृढ़ता से लक्षित किया गया है।

इस छोटी एसयूवी का पिछला हिस्सा टी-रॉय की तुलना में थोड़ा अधिक है, इसलिए यह अधिक उपयोगितावादी और कम स्पोर्टी है, लेकिन वीडब्ल्यू अच्छी तरह से लुक को खींचता है - हम इसे इस कीमत बिंदु पर एक लोकप्रिय विकल्प के रूप में देख सकते हैं।

टी-क्रॉस के बारे में एक और दिलचस्प सोने की डली है: यह आईडी क्रॉज़ के रूप में MEB प्लेटफॉर्म पर भी दिखाई देने वाली है। जबकि वह इलेक्ट्रिक मॉडल - 2020 में लॉन्च होने के कारण - कॉन्सेप्ट रूप में थोड़े अधिक रैडिकल डिज़ाइन के साथ देखा गया है, हमें संदेह है कि प्रोडक्शन मॉडल एक बहुत अधिक इलेक्ट्रिक संस्करण की तरह दिखेगा जो आप इस पृष्ठ पर देख रहे हैं।

अन्य बड़े वीडब्ल्यू एसयूवी मॉडल से धातु के क्रीज, सरफेस डिप्रेसन और हॉलमार्क टी-क्रॉस का डिज़ाइन बनाते हैं, लेकिन कुछ फंकी ऑप्शन हैं जिन्हें आप कस्टमाइजेशन के लिए भी ले सकते हैं, जैसा कि इस एनर्जेटिक ऑरेंज मॉडल में देखा गया है, जिसमें ऑरेंज और अलॉयज पर हाइलाइट्स हैं। इंटीरियर में चल रहा है। यहाँ चित्र एसई ट्रिम है, परीक्षण के अनुसार £ 22,720 की लागत।

आपके द्वारा चुने गए ट्रिम में लुक पर कुछ असर पड़ता है, आर लाइन टॉप ट्रिम के साथ - मकेना फ़िरोज़ीज़ में और नीचे चित्रित किया गया है (कीमत £ 26,735 के रूप में चित्रित की गई है) - अन्य विवरणों के साथ एसई लाइन पर शरीर के रंग का मिलन। आपके टी-क्रॉस को एक अनोखा रूप देने के लिए विकल्प सूची में बहुत कुछ है।

कॉम्पैक्ट एसयूवी पर एक व्यावहारिक नज़र
ड्राइविंग सीट पर स्लिप और टी-क्रॉस का इंटीरियर स्पेस सामने आता है। यह एक कॉम्पैक्ट मॉडल है, लेकिन पहिया के पीछे एक बार ऐसा महसूस नहीं होता है।

सही ऊँचाई प्रशंसनीय है और पोलो के विपरीत, जहाँ आप लैंड रोवर डिस्कवरी के दरवाज़े के हैंडल पर झाँक रहे होंगे, जब आप खिड़की से बाहर झाँकेंगे, तो यहाँ आपको आँख में उस विशाल एसयूवी के अच्छी तरह से एड़ी के मालिक को देखने को मिलेगा। ठीक है, काफी नहीं, लेकिन जैसे-जैसे हमारी सड़कों पर छतें बढ़ती जाती हैं, वीडब्ल्यू टी-क्रॉस आपको यह देखने का मौका देता है कि आपके आसपास क्या चल रहा है, जबकि पारंपरिक हैचबैक धीरे-धीरे अस्पष्ट हो रहे हैं।

इसमें से कुछ उदात्तता कार के पिछले हिस्से में भी स्थानांतरित हो जाती है। दूसरी पंक्ति पूरी तरह से विकसित वयस्क को समायोजित करने के लिए पर्याप्त बड़ी है, ज्यादातर क्योंकि सीटें बहुत अधिक बाल्टी नहीं हैं और आपके पैरों और सिर के लिए जगह है। यह एक स्लाइडिंग दूसरी पंक्ति है, जिसका अर्थ है कि आप उस बूट स्पेस को सामान्य 385 लीटर से 455 लीटर तक बढ़ा सकते हैं।

हां, यात्रियों के लिए यह बहुत बड़ा नहीं है; केवल VW पोलो से थोड़ा बड़ा। पीछे की सीटों के ढलान और कार के पीछे के हिस्से के कारण, एक छोटा शीर्ष पार्सल शेल्फ है, इसलिए जब आप एक कुत्ते को पीछे जाने के लिए मना सकते हैं, तो आप फिडो एक प्राथमिकता होने पर कुछ बड़ा कर सकते हैं।

लेकिन यहां वीडब्ल्यू का फोकस शहरी जीवनशैली है। चेल्सी ट्रैक्टरों से अभिभूत न होते हुए, यह बच्चों और खरीदारी के लिए जगह के साथ शहर के चारों ओर स्थित है। इस अर्थ में, टी-क्रॉस उद्देश्य के लिए बहुत फिट है, एक छोटी और संकरी एसयूवी जो कि मल्टी-स्टोरी कार पार्कों के चारों ओर फूला हुआ प्रतिद्वंद्वियों से बेहतर पार्क और नेविगेट करने में आसान होगी।

सड़क पर यह बहुत मजेदार है
लंबे समय से चले गए हैं 4x4 की दीवार के दिन - टी-क्रॉस ड्राइव थोड़ा और अधिक verve के साथ। इसे वीडब्ल्यू की हैचबैक कारों के रूप में नहीं लगाया गया है जो थोड़ी कम बैठती हैं, लेकिन औसत शहर में ड्राइविंग में कोई फर्क नहीं पड़ता जहां अधिकांश कोने ट्रैफिक लाइट के सेट के साथ समाप्त होते हैं। बाहर खुली सड़क पर यह एक सुनिश्चित ड्राइव है - और प्रभावशाली यह देखते हुए कि नारंगी के टी-क्रॉस घरों में सिर्फ 1-लीटर पेट्रोल इंजन है।

यह सही है, टी-क्रॉस को इंजन विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला (शुरुआत में, कम से कम) के साथ पेश नहीं किया जा रहा है, टर्बोचार्ज्ड 1-लीटर तीन-सिलेंडर इंजन के सिर्फ दो संस्करण। कम-पावर मॉडल आपको 95PS (£ 16,995 से) देगा जबकि अधिक शक्तिशाली विकल्प 115PS को निचोड़ता है।

95PS को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के लिए रखा गया है और यदि आप शहर के चारों ओर अर्थव्यवस्था की तलाश कर रहे हैं, तो यह वह मॉडल है जिसकी आप बाद में संभावना है। VW एक आधिकारिक संयुक्त 48mpg आंकड़ा देता है और परीक्षण ड्राइव पर हमने किफायती होने की कोशिश किए बिना औसतन 43mpg देखा। हालांकि 62mph को हिट करने में आपको 11 सेकंड से अधिक समय लगेगा, लेकिन गिनती किसकी है?

कम शक्ति का नकारात्मक पक्ष यह है कि जब आप मोटरवे या उन पहाड़ियों पर जाते हैं तो उसे बहुत अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होती है - खासकर अगर एक सप्ताह के अंत तक लोड किया जाता है। जैसा कि यह है, 95PS ऐसी परिस्थितियों में थोड़ा संघर्ष करेगा और ऊपर की ओर बढ़ने से आपको महसूस होगा कि यह कुछ हद तक शक्ति की कमी है।

अगर यह मायने रखता है, तो 115PS मॉडल अधिक संतोषजनक है। यह ईंधन के साथ लगभग उतना ही किफायती है - हमने DSG स्वचालित संस्करण से केवल 40mpg की दूरी पर - फिर से, किफायती होने की कोशिश किए बिना। यह मॉडल थोड़ा तेज है, 62.2ph पर 10.2 सेकंड का समय है। न तो दुनिया को अलग करता है, लेकिन यह कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए महत्वपूर्ण नहीं है।

DSG विकल्प केवल 115PS इंजन के साथ आता है, जो इसे और अधिक महंगा प्रस्ताव बनाता है, लेकिन 115PS इंजन के लिए एक चिकनी 6-स्पीड मैनुअल विकल्प भी है, जो कि प्राकृतिक विकल्प होगा - खासकर अगर आप शहर से बाहर रहते हैं जहां गियर में बदलाव होता है कम लगातार हो सकता है, और आप कीमत नीचे रखने के लिए देख रहे हैं।

लेकिन टी-क्रॉस कुल मिलाकर सुस्त महसूस नहीं करता है। यह उस निप्पल हैचबैक को महसूस करता है क्योंकि यह बहुत कॉम्पैक्ट है और इसे चलाने में बहुत मज़ा आता है; यह जुड़ा हुआ, संतुलित और उचित लगता है। यह उस गुणवत्ता को दर्शाता है जो VW अपनी छोटी कारों को उधार देती है और जो बहुत ही सुखद अनुभव के लिए बनाती है।

प्रभावशाली तकनीक विकल्प
उपभोक्ता का सामना करने वाली तकनीक कारों में एक समतल है। एक बार उच्च-अंत के संरक्षण के बाद, निर्माताओं ने जल्द ही महसूस किया कि यह युवा खरीदार थे जो कह रहे थे कि यूएसबी पोर्ट और स्मार्टफोन संगतता जैसी सुविधा सौदा-ब्रेकर थी। वीडब्ल्यू यह जानता है और आधुनिक गैजेट उपयोगकर्ता का समर्थन करने के लिए अच्छी तरह से तैनात है।

एस ट्रिम पर मानक स्तर पर आपको ब्लूटूथ मिलता है। यह कुछ उपकरणों पर ऑडियो का समर्थन करेगा, लेकिन ऐप कनेक्ट प्राप्त करने के लिए - जो आपके स्मार्टफोन में केबल कनेक्शन के माध्यम से एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले की अनुमति देता है - आपके पास डिस्कवर नेविगेशन सिस्टम होना चाहिए, जो £ 750 का विकल्प है। एसई तक कदम रखें और आपको कंपोज़ मीडिया सिस्टम पर मानक के रूप में ऐप कनेक्ट मिलता है, जिसका अर्थ है कि आप अपने फोन को कनेक्ट कर सकते हैं और इसके ऐप और सेवाओं पर भरोसा कर सकते हैं।

इन्फोटेनमेंट का मुख्य केंद्र केंद्र में 8 इंच का डिस्प्ले है, जो सहज और उपयोग करने में आसान है, जिसमें स्टीयरिंग व्हील नियंत्रण में क्रॉसओवर है। अधिकांश भौतिक बटन कैपेसिटिव के पक्ष में रहे हैं, लेकिन केंद्रीय स्थिति और नियंत्रण का आकार उन्हें इस कदम पर उपयोग करना आसान बनाता है।

प्रत्येक अनुभाग में आप पाएंगे कि स्क्रीन पर बहुत सारे नियंत्रण नहीं हैं, केवल उसी तरह दिखाई दे रहे हैं जैसे आप डिस्प्ले पर पहुंचते हैं। एक नीचे की पंक्ति प्रासंगिक विकल्पों के साथ पॉप-अप होगी और यह पूरी तरह से हो गई है।

थोड़ा और अधिक तकनीकी चाहने वालों के लिए आर-लाइन ट्रिम पर एक्टिव इंफो डिस्प्ले, स्टैंडर्ड है, जो आपको 10.25 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले देता है जो कि अनुकूलन योग्य है। एसई ट्रिम के लिए ऑप्ट और यह केवल एक £ 375 विकल्प है और यह बहुत तकनीकी मज़ा जोड़ता है।

मनोरंजन के बाहर, मानक सहायता के रूप में ड्राइवर सहायता सुविधाओं की एक पूरी श्रृंखला है, जैसे पैदल यात्री का पता लगाने, लेन सहायता और अंधा-स्पॉट का पता लगाने के साथ-साथ पूरी तरह से।

यह सब कुछ क्या परिष्कार की भावना है। आप VW के प्रसाद के निचले क्षेत्रों में एक एसयूवी में बैठे हो सकते हैं, लेकिन अभी भी बहुत अपील है। निश्चित रूप से, आप चमड़े के अनाज के बजाय कपड़े की सीटों की तुलना कर रहे हैं - और अंदर का अधिकांश भाग कठिन प्लास्टिक भी है - लेकिन वीडब्ल्यू यह सब देखने और सस्ते महसूस किए बिना निष्पादित करता है। यही यहां की असली खूबसूरती है।

निर्णय
वीडब्ल्यू टी-क्रॉस एसयूवी बाजार के सबसे प्रतिस्पर्धी खंडों में से एक में लॉन्च हुआ। यह एक सॉफ्टट्रॉयर है, जो शहरों में रहने वाले उन लोगों को देखता है, जो एसयूवी और राइड की ऊंचाई चाहते हैं, लेकिन इस ढोंग के बिना कि यह अपना जीवन ग्रीन लानिंग बिताने जा रहा है।

टी-क्रॉस में अपील का एक बड़ा हिस्सा है। कुशल इंजन विकल्प उत्सर्जन को बनाए रखते हैं और ईंधन की लागत कम होती है - भले ही शून्य उत्सर्जन चाहने वालों को आईडी क्रोज़ का इंतजार करना पड़े - जबकि सस्ती कीमत इसे किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एक आसान विकल्प बनाती है जो इसके बजाय हैचबैक पर विचार कर रहा था।

बहुत कुछ है जो टी-क्रॉस नहीं करता है, लेकिन यह उसकी अपील का हिस्सा है: यह एक प्यारी जगह को हिट करता है और इसलिए व्यापक अपील होनी चाहिए।

जबकि VW आपको बहुत सारे विकल्प देने की पेशकश करता है जो आपकी कार की कीमत को बढ़ाते हुए देखेंगे, किआ में एक सरल दृष्टिकोण है जो आपको प्रत्येक अलग ट्रिम स्तर में बहुत कुछ देता है। टी-क्रॉस की तरह, स्टोनिक इंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश नहीं करता है, लेकिन इसमें उन स्पोर्टी सॉफ्टड्रर दिखते हैं।

Qashqai T-Cross की तुलना में थोड़ा बड़ा है, लेकिन जब यह एक परिवार SUV की बात आती है, तो इसके लिए कई डिफैक्टो विकल्प होते हैं। यह उस दोस्ताना एसयूवी व्यक्तित्व, बहुत सारी व्यावहारिकता और कुछ तेजी से परिष्कृत तकनीक के साथ आता है। यह थोड़ा अधिक महंगा है, हालांकि बड़े आकार का मालिक है।

0 Comments: