लेनोवो योगा बुक C930 की समीक्षा: क्या बिना चाबी के सिर्फ पागल होना है?

2016 में वापस, जब लेनोवो ने योगा बुक नामक कोई भौतिक कीबोर्ड के साथ एक लैपटॉप लॉन्च किया, यह वर्षों के लिए लैपटॉप की जगह में सबसे लोकप्रिय और सबसे रोमांचक उत्पाद लॉन्च में से एक था। हालांकि, यह ट्रांसपायर्ड हो गया, हालांकि योगा बुक को ऐसा लगा कि उसका एक पैर अतीत में है और दूसरा भविष्य में।

लेनोवो योगा बुक C930
लेनोवो योगा बुक C930


2018 के लिए और योगा बुक से आगे के लिए वापस आ गया है, लेकिन एक अलग 'C930' रूप में: यह अविश्वसनीय रूप से पतला है और इसमें एक टचस्क्रीन कीबोर्ड है जो अमेज़ॅन किंडल ईबुक रीडर के रूप में एक ही डिस्प्ले तकनीक का उपयोग करता है।

परिणामस्वरूप लेनोवो योगा बुक C930 दुनिया के सबसे असामान्य लैपटॉप में से एक है - आकर्षक रूप से असामान्य। लेकिन यह टाइपिंग के लिए बहुत अच्छा नहीं है, इसके ग्राफिक्स टैबलेट चॉप्स बुनियादी हैं, और शक्ति सीमित है। क्या किसी को वास्तव में एक के लिए एक भव्य भुगतान करने पर विचार करना चाहिए?

डिज़ाइन

  1. दोहरी स्क्रीन डिजाइन: एलसीडी और ई इंक पैनल
  2. विंडोज 10 केवल (इस समय कोई Android नहीं)
  3. डबल-नॉक टू ओपन फीचर
  4. एकीकृत फिंगरप्रिंट रीडर
  5. 2x USB-C (चार्ज करने के लिए एक)
  6. 4 जी / एलटीई मोबाइल के लिए सिम ट्रे
  7. डॉल्बी एटमोस एकीकरण
  8. 9.9 मिमी मोटी चेसिस


लेनोवो की योग बुक हाइब्रिड काफी पतली और हल्की है। कोई भी लैपटॉप एक तंग हवाई जहाज की ट्रे टेबल के साथ-साथ लेनोवो योगा बुक C930 में फिट नहीं हो सकता है। यह एक एंड्रॉइड टैबलेट (जो कुछ पुराने योग पुस्तकें हैं) में एक पागल उपलब्धि नहीं होगी, लेकिन योग बुक 2 पूरी तरह से विंडोज लैपटॉप है। और एक अजीब बात है कि एक अजीब बात है।

C930 का काज लगभग 360 डिग्री पर मुड़ जाता है। लेनोवो का कहना है कि इसका डिज़ाइन वॉच कंस्ट्रक्शन से प्रेरित है। लेकिन आप आसानी से कह सकते हैं कि काज कुछ लेगो टेक्नीक सेट से क्रोम-अप कॉग द्वारा एक साथ आयोजित पेंसिल की तरह दिखता है। फिर भी, यह मजबूत है और, हर अच्छे हाइब्रिड काज की तरह, जब आप अपने घुटनों पर लैपटॉप का उपयोग करते हैं तो केवल थोड़ा सा लड़खड़ाते हैं।

यह इस विशेष मॉडल के लिए एक संभावित भाग्य लगता है। 9.9 मिमी मोटी और 700-विषम व्याकरणों में, यदि आप C930 को कहीं भी और हर जगह नहीं लेते हैं, तो आप इस बिंदु को याद नहीं कर सकते हैं। यह स्वादिष्ट रूप से पोर्टेबल है और कुछ वर्तमान फोन की तुलना में अधिक मोटा नहीं है।

ऐसे पतले लैपटॉप के लिए भी यह काफी कठिन लगता है। इसके ढक्कन और अंडरसाइड मैग्नीशियम मिश्र धातु से बने होते हैं - जिसमें एल्युमिनियम की तात्कालिक ठंडी कठोरता नहीं होती है, लेकिन प्रकाश लैपटॉप के लिए सबसे अच्छी सामग्री होती है, जिसमें ताकत की जरूरत होती है।

इस तरह के एक पतले और हल्के लैपटॉप के साथ एक कठिनाई आती है: इसका उपयोग करने के लिए इसे अलग करना और भी अधिक काल्पनिक रूप से हो सकता है जितना कि यह होना चाहिए। योगा बुक सीक्वल के लिए, लेनोवो ने इसके चारों ओर प्राप्त करने के लिए एक प्रतिभाशाली तरीका तैनात किया है: ढक्कन पर एक डबल 'नॉक' मैग्नेट का उपयोग करके स्वचालित रूप से इसे खोल देता है। शानदार और विचित्र रूप से अच्छा मज़ा ... हाँ, हम आसानी से प्रसन्न हैं।

कीबोर्ड और ट्रैकपैड

  1. ई इंक पैनल हैप्टिक, श्रव्य और दृश्य प्रतिक्रिया प्रदान करता है
  2. एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) टाइपिंग आपकी शैली सीखती है
  3. 160 विभिन्न कीबोर्ड प्रकार और कॉन्फ़िगरेशन तक
  4. मूल मॉडल की तरह कोई पेपर पैड शामिल नहीं है


हालांकि इनमें से कोई भी लेनोवो योगा बुक C930 के बारे में वास्तव में अजीब नहीं है। यह वास्तव में एक कीबोर्ड नहीं है। इसकी दो स्क्रीन हैं।

एक स्क्रीन मानक तेज, छिद्रपूर्ण और रंगीन एलसीडी है जो केवल हर कीमत वाले लैपटॉप के बारे में देखी जाती है। दूसरा एक बड़ा मोनोक्रोम डिस्प्ले है, जो कि किंडल इरिएडर: ई इंक के समान कोर टेक का उपयोग करता है। कोई रंग नहीं है, यह कोई प्रकाश नहीं उत्सर्जित करता है। लेकिन यह आश्चर्यजनक रूप से तेज है, 1080p रिज़ॉल्यूशन पर, और भूमिकाओं का एक समूह है।

दूसरे स्क्रीन के फ़ंक्शन के लिए सबसे स्पष्ट कीबोर्ड के रूप में कार्य करना है। ई इंक का ब्लैक-ऑन-ऑफ-व्हाइट लुक एक आश्वस्त-दिखने वाले के लिए भी बनाता है, लेकिन न्यूनतम स्पर्श प्रतिक्रिया है, बस थोड़ा हिल मोटर बज़ है। जब आप एक कुंजी दबाते हैं, तो कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है। लेनोवो योगा बुक C930 पर टाइप करना टैबलेट के टचस्क्रीन पर टैप करने जैसा है। यह काम करता है, लेकिन हम बात पर लंबे-चौड़े दस्तावेज़ और लेख लिखना नहीं चाहेंगे।

जैसा कि ई इंक को जलाया नहीं जाता है, रात में टाइप करने से पहले आपको लेनोवो योगा बुक C930 प्रो बनना होगा, जो स्वाभाविक रूप से स्वाभाविक लगता है। ट्रैकपैड भी दिखाई देता है और आवश्यकतानुसार गायब हो जाता है (डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड प्रोफ़ाइल में कम से कम), एक स्पेस बार द्वारा प्रतिस्थापित। लेकिन जैसा कि सतह का बनावट ग्लास है, ट्रैकपैड भाग कम से कम अच्छा लगता है।

निचले डिस्प्ले में एक अलग इंटरफ़ेस भी है। निचली स्क्रीन के ऊपर से नीचे फ़्लिक करें और आप इसे क्वासी ग्राफिक्स टैबलेट, या ई-रीडर सतह में बदल सकते हैं।

लेनोवो योगा बुक C930 की ई इंक स्क्रीन पर लंबे लेख या किताबें पढ़ना आकर्षक है। यह बहुत बड़ा है और किंडल ओएसिस की तुलना में अधिक पिक्सेल है। यह एक ही लो-आई-स्ट्रेन लुक भी प्रदान करता है। लेकिन अंधेरे में पढ़ने में सक्षम होना एक कारण है जिससे हम किंडल को प्यार करते हैं। यहां, आपको परिवेश प्रकाश की आवश्यकता है।

लेनोवो योगा बुक C930 का वजन एक लैपटॉप के लिए कम है, आप भी इसे ज्यादा समय तक नहीं रखना चाहेंगे। बेड-टाइम रीडिंग के लिए, हम अपने किंडल बनाए रखेंगे।


  1. ड्राइंग और स्केचिंग
  2. ड्राइंग के लिए स्टाइलस शामिल था
  3. शरीर में कहीं नहीं है


आपको मिश्रित परिणाम के साथ, इस स्क्रीन पर ड्राइंग के लिए लेनोवो योगा बुक C930 के साथ एक स्टाइलस भी मिलेगा। ऐसे कई टेम्पलेट हैं जिनका उपयोग आप अपने स्केच के लिए कर सकते हैं, जैसे ग्रिड।

स्क्रीन पर पेन को ग्लाइडिंग करने में काफी सहजता महसूस होती है और कुछ हद तक प्रेशर सेंसिटिविटी होती है। लाइट को दबाएं और लाइन feint है। जोर से दबाएं और लाइन गहरी हो जाए। डूडलिंग मजेदार है और, ई इंक स्क्रीन प्रसिद्ध रूप से सुस्त हैं, इनपुट देरी की सापेक्ष कमी प्रभावशाली है।

आप यहाँ पर त्वरित स्केचिंग की तुलना में बहुत अधिक नहीं करना चाहेंगे। स्पष्ट रूप से कोई रंग नहीं है, जबकि आपके काम का संपादन बहुत बुनियादी है। आप अपने द्वारा खींची गई अंतिम पंक्ति को पूर्ववत कर सकते हैं, लेकिन जब आप इरेज़र के साथ जाते हैं तो यह इनपुट के पूरे भाग को मिटा देता है, न कि केवल आपके द्वारा रगड़े जाने वाले भागों की। लेनोवो योग बुक C930 का ड्राइंग सॉफ्टवेयर एडोब फोटोशॉप या इलस्ट्रेटर की तुलना में अधिक वेक्टर-आधारित एमएस पेंट है।

प्रदर्शित करता है


  1. मुख्य स्क्रीन: 10.8-इंच 16: 9 एलसीडी, 2560 x 1600 रिज़ॉल्यूशन, 400nits, एंटी-ग्लेयर कोटिंग
  2. कीबोर्ड / ड्राइंग पैनल: 10.8-इंच ई इंक, 1920 x 1080 रिज़ॉल्यूशन


यह देखते हुए कि लेनोवो योगा बुक 2 को भविष्य के लैपटॉप के रूप में देखा जाना चाहता है, मुख्य स्क्रीन उस उन्नत नहीं दिखती है।

हम प्रदर्शन के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। इसका 1600p रिज़ॉल्यूशन बहुत तेज दिखता है, अपेक्षाकृत कम 10.8 इंच में फैला हुआ है। पैनल उज्ज्वल और रंगीन है। लेकिन हर तरफ सीमा का एक अच्छा हिस्सा भी है।

अधिकांश स्टाइल लैपटॉप में इन दिनों काफी पतला होता है। लेनोवो योगा बुक C930 नहीं है।

प्रदर्शन


  1. Intel Core i5, 4GB RAM, 256GB स्टोरेज तक
  2. कुछ क्षेत्रों में उपलब्ध कोर i3 संस्करण


लेनोवो योगा बुक C930 भी इस कीमत में आपको मिलने वाले कम शक्तिशाली लैपटॉप में से एक है। लेकिन आप क्या उम्मीद करते हैं जब यह केवल एक फोन जितना मोटा हो?

हमारे संस्करण में एक इंटेल कोर i5-7y54 सीपीयू है। यह सातवां जनरल प्रोसेसर है, जो अपना आधा समय तथाकथित सहस्राब्दियों के बारे में शिकायत करने और मॉइस्चराइजर पर शोध करने में बिताता है जो आंखों के बैग से छुटकारा दिलाता है।

लेनोवो योग बुक C930 फ़ोटोशॉप को चला सकता है, लेकिन जब तक आप मूल बातें नहीं कर रहे हैं तब तक यह काम के लिए आदर्श नहीं है। चंकी ऐप्स और गेम्स फुल-ऑन क्वाड-कोर लैपटॉप की तुलना में लोड होने में अधिक समय लेते हैं जो हमने इस मूल्य बिंदु पर उपयोग किए हैं। और इंटेल एचडी 615 ग्राफिक्स चिपसेट केवल ओके है।

आप कम ग्राफिक्स सेटिंग्स के साथ 800p पर स्किम खेल सकते हैं। 1200 पी पर, जो बहुत तेज दिखता है, 15-20fps की फ्रेम दर केवल बॉर्डरलाइन स्वीकार्य है।

लेनोवो योगा बुक C930 को लाइट एक्सर्ट के लिए बनाया गया है, गेमिंग या प्रो-ग्रेड ऐप्स के लिए नहीं। इस उद्देश्य के लिए हार्डवेयर है: सिम ट्रे आपको जहां भी हो, अधिक-या-कम कनेक्ट करने की अनुमति देता है। जब तक आप डेटा सिम के लिए भुगतान करना चाहते हैं, वैसे भी।


अन्य प्रकार की कनेक्टिविटी सुपर-लिमिटेड हैं। लेनोवो योगा बुक C930 में दो यूएसबी-सी पोर्ट हैं, जिनमें से एक का उपयोग चार्जर द्वारा किया जाता है जब बैटरी पावर बंद नहीं होती है। एक माउस में प्लग करना चाहते हैं? आपको संभवतः एक एडाप्टर की आवश्यकता होगी। वहाँ भी एक 3.5 मिमी हेड फोन्स जैक नहीं है, जो हम याद करते हैं।

बैटरी लाइफ और ऑडियो

  1. एलसीडी डिस्प्ले पर 10 घंटे तक की बैटरी लाइफ
  2. ई इंक डिस्प्ले पर 13hrs तक
  3. डॉल्बी एटमोस एकीकरण


लेनोवो ने वक्ताओं, मन में स्पष्ट प्रयास किया है। आप उनसे शेल के समान पतले होने की उम्मीद कर सकते हैं, लेकिन इसमें अच्छी मात्रा है और यह तिहरा-केवल "एक जार में ततैया" ऑडियो नहीं है। वे प्रभावी रूप से अच्छे टैबलेट स्पीकर हैं। लेकिन क्या आप उनका इस्तेमाल करके पूरे दो घंटे की फिल्म देखना चाहेंगे? नहीं अगर वहाँ प्रस्ताव पर एक और विकल्प है।

योगा बुक 2 में ट्रांस-अटलांटिक उड़ान पर आपको छोटे विमान की सीट स्क्रीन से दूर रखने की सहनशक्ति है, इसलिए अपने ब्लूटूथ हेडफ़ोन को पैक करें। वाई-फाई का उपयोग करते हुए YouTube से वीडियो स्ट्रीमिंग करते समय हमें C930 पिछले साढ़े आठ घंटे तक चला।


अपने ऐप का उपयोग हल्का और डरावना रखें और यह हाइब्रिड काम के पूरे दिन तक चलेगा। लेकिन यह किसी भी तरह से कोई बैटरी लाइफ हीरो नहीं है।

कुछ स्लिम फैक्टर को दूर करें और आपको इसी तरह के कैश के लिए एलजी ग्राम 14 मिलेगा। एलजी का कहना है कि यह एक शुल्क से 21.5 गुना अधिक है, जो किसी भी प्रकार के वास्तविक-विश्व उपयोग के लिए बेतहाशा आशावादी है। लेकिन आप जो 14 घंटे देख सकते हैं वह अभी भी इस लेनोवो से बहुत आगे है।

निर्णय
लेनोवो योगा बुक 2 एक दिलचस्प और असामान्य हाइब्रिड लैपटॉप है। यह बेहद पोर्टेबल है, एक असंभावित विशाल ईबुक रीडर या एक स्केचपैड के रूप में कार्य कर सकता है।

लेकिन वास्तविक काम के लिए? हम टचस्क्रीन कीबोर्ड को असंतुष्ट पाते हैं, और उपन्यास ग्राफिक्स टैबलेट कौशल भी बहुत शराबी हैं।

लेनोवो योगा बुक C930 को हम इसकी बोल्डनेस के लिए पसंद करते हैं; यह चीजों को अलग तरह से करता है और हम इसका सम्मान करते हैं। लेकिन मूल डिवाइस की तरह, C930 अभी भी भविष्य में एक लैपटॉप की तरह लगता है और आधा अतीत में।

कुल मिलाकर यह एक फैंसी-लेकिन-शराबी लैपटॉप है। यदि इसकी अति पतली और हल्की शैली आपकी मुख्य मांग है, तो आगे बढ़ें। लेकिन आप सबसे सामान्य दिखने वाली शैली की भीड़ के बीच एक ही कीमत पर अधिक संतोषजनक विकल्प पा सकते हैं।

0 Comments: