Xbox One X की समीक्षा: 4K HDR कंसोल गेमिंग इससे बेहतर नहीं है

यह अभी भी एक शानदार पैकेज है, लेकिन वन एक्स सबसे दूर है और सबसे सक्षम 4K गेम्स कंसोल के आसपास है। यह 4K HDR टीवी के लिए एक आदर्श मैच है और 4K ब्लू-रे सपोर्ट की बदौलत न केवल बेहतरीन कंसोल गेमिंग अनुभव प्रदान करता है, बल्कि AV उत्साही लोगों के लिए भी सबसे अच्छा अनुभव है।

Xbox One X की समीक्षा: 4K HDR कंसोल गेमिंग इससे बेहतर नहीं है
Xbox One X की समीक्षा: 4K HDR कंसोल गेमिंग इससे बेहतर नहीं है



स्व-घोषित "दुनिया का सबसे शक्तिशाली कंसोल" लगभग एक साल से अधिक समय तक रहा है और, जबकि यह अभी भी दुनिया का सबसे महंगा है, यह एक बहुत ही बढ़िया गेम मशीन में परिपक्व हो गया है।

एक्सबॉक्स वन एक्स बाजार पर एकमात्र कंसोल है जो लगातार देशी 4K एचडीआर में गेम प्रस्तुत करता है और, अल्ट्रा एचडी टीवी अपनाने की तीव्र वृद्धि को देखते हुए, इसका संभावित उपयोगकर्ता आधार कभी भी अधिक नहीं रहा है।

हालाँकि, कुछ बाधाएँ हैं। इसका मुख्य प्रतिद्वंद्वी, PS4 प्रो, एक 4K टीवी के लिए एक आदर्श साथी के रूप में भी खड़ा है, फिर भी काफी सस्ता है। और फिर आधे से भी कम कीमत पर एक्सबॉक्स वन एस है (शून्य से संकल्प की निष्ठा, हालांकि)।

तो, कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितना शक्तिशाली है, एक्सबॉक्स वन एक्स अपने हार्दिक मूल्य टैग को सही ठहराता है? या कम महंगे विकल्पों की ओर अपने टकटकी लगाए रखना चाहिए? या, यहां तक कि, आपको 2020 में एक वास्तविकता बनने के लिए अगली पीढ़ी के Xbox - कोडनेम प्रोजेक्ट स्कारलेट का इंतजार करना चाहिए?

भले ही Xbox के फ्लैगशिप कंसोल में CPU और GPU दोनों में Xbox One S की तुलना में अधिक प्रसंस्करण शक्ति है, और तकनीकी रूप से अधिक गर्मी उत्पन्न करेगा, यह अपने चचेरे भाइयों की तुलना में एक छोटे बॉक्स में है। यह अब तक का सबसे छोटा Xbox One है और वास्तव में AV कैबिनेट में शामिल है।

आप इसे एक वैकल्पिक ऊर्ध्वाधर आधार के साथ, इसके अंत में खड़ा कर सकते हैं, लेकिन हम इसे एक गुप्त उपकरण के रूप में पसंद करते हैं। काले होने के नाते, यह चमकदार सफेद Xbox One S की तुलना में देखने से भी बेहतर है।

रियर पर एचडीएमआई 2.0 आउटपुट (एचडीसीपी 2.2 सपोर्ट के साथ है ताकि यह बिना लिमिट के लेटेस्ट 4K कंटेंट को हैंडल कर सके) प्लस एचडीएमआई 1.4 इनपुट कंसोल के माध्यम से आपके वर्जिन मीडिया या स्काई + बॉक्स को लगा सकता है, यदि आप अभी भी इसका उपयोग कर रहे हैं । यह Xbox One X को आपके होम एंटरटेनमेंट का केंद्रीय हब बनने के लिए सक्षम बनाता है जो अंतर्निहित OneGuide इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम गाइड (EPG) के लिए धन्यवाद है। यह स्काई क्यू बॉक्स के साथ काम नहीं करेगा, और न ही अन्य उपकरणों से 4K सामग्री, लेकिन समय के साथ हमें लगता है कि Xbox का पूरा 'हब' पहलू पतला हो गया है और कई द्वारा उपयोग नहीं किया गया है।

तीन यूएसबी 3.0 पोर्ट बाहरी हार्ड ड्राइव या दो या एक कीबोर्ड के कनेक्शन के लिए हैं। दोहरी-बैंड वाई-फाई (2.4 / 5Ghz 802.11ac) के साथ ईथरनेट इंटरनेट कनेक्टिविटी की पेशकश की जाती है।

मशीन पुराने नियंत्रक सहित सभी पूर्व Xbox One सामान के साथ संगत है। आपको X के बॉक्स में अधिक स्थिर कनेक्टिविटी के साथ नए लोगों में से एक मिलता है, जो कि कंसोल के समान रंग में है (आमतौर पर काले, लेकिन सफेद यदि आप एक विशेष संस्करण Xbox One X खरीदते हैं)।

Xbox One X के पीछे का जादू वास्तव में बॉक्स के बाहर के बजाय अंदर होता है। इसका निकटतम प्रतिद्वंद्वी PS4 प्रो है, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, लेकिन वन एक्स काफी अधिक अनुमानित है। PlayStation के 4.2 की तुलना में, इसके ग्राफिक्स SoC पर प्रसंस्करण शक्ति के छह टेराफ्लॉप हैं। और One X का ऑक्टा-कोर CPU प्रो के 2.1GHz पर 2.3GHz पर तेजी से चलता है।

सामान्य शब्दों में, इसका मतलब है कि फ्लैगशिप Xbox देशी 4K रिज़ॉल्यूशन पर गेम चलाने में अधिक सक्षम है, यहां तक कि प्रति सेकंड 60 फ्रेम तक। डेवलपर्स के अंतिम वर्ष में कई उदाहरण हैं जो डायनेमिक स्केलिंग के बिना पूर्ण अल्ट्रा एचडी दृश्यों तक पहुंचते हैं, अक्सर जब पीएस 4 प्रो बराबर नहीं होता है। रेड डेड रिडेम्पशन 2 उनमें से एक है जो वन एक्स पर काफी बेहतर दिखता है।

सीपीयू उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस, लोडिंग समय और सामान्य ऑपरेशन के साथ, चौतरफा तेज गति का अतिरिक्त लाभ भी प्रदान करता है। Xbox One S की तुलना में, आप तुरंत गेम और एप्लिकेशन तक त्वरित पहुंच का अनुभव करेंगे। यहां तक कि मेनू त्वरित रूप से ज़िप करता है, आपको एक्सबॉक्स स्टोर तक ले जाता है, उदाहरण के लिए, कम समय में। वन एस एक स्लाउच नहीं है - निश्चित रूप से मूल एक्सबॉक्स वन की तुलना में - लेकिन एक्स उपयोग में बहुत तेज है।

हमने एक समय में कई घंटों के लिए अपने Xbox One X को भी चलाया है, ग्राफिकल इंटेंसिव गेम्स खेल रहे हैं, और इसमें हीटिंग इश्यूज़ पर ध्यान नहीं दिया गया है।

संक्षेप में, यह एक बहुत ही विशिष्ट मशीन है - लगभग एक हाथ से निर्मित पीसी गेमिंग रिग के बराबर - जो अभी भी काम करता है और होम गेम्स कंसोल की तरह चलता है। यह बहुत प्रभावशाली है और लाउंज और बेडरूम गेमिंग के लिए बहुत लाभकारी है - खासकर यदि आप इसे एक गुणवत्ता वाले 4K HDR टीवी के साथ मैच करते हैं।

इससे पहले कि हम खुद को खेलों में ले जाएं, यह ध्यान देने योग्य है कि Xbox One X सबसे दूर है और सबसे गोल, सबसे सक्षम मनोरंजन मशीन उपलब्ध है।

Microsoft "होम एंटरटेनमेंट हब" से कुछ हद तक दूर चला गया, जो इसे मूल Xbox One के लॉन्च से पहले नियोजित करता था, यह महसूस करते हुए कि लक्षित दर्शक ज्यादातर इसके गेमिंग कौशल में रुचि रखते थे। लेकिन, हुड के तहत बेहतर तकनीक के लिए धन्यवाद, Xbox One X एक कंसोल है जिसे एक बार फिर से एक-में-एक समाधान के रूप में देखा जा सकता है।

कंपनी ने पिछले साल वन एस के साथ Xbox One परिवार में 4K HDR स्ट्रीमिंग और एक 4K अल्ट्रा HD ब्लू-रे प्लेयर जोड़ा था, लेकिन दूर-दूर तक वन एक्स उस सब को और भी बेहतर करता है।

अमेज़ॅन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स ऐप उपलब्ध हैं, दोनों 4K एचडीआर वीडियो शो और फिल्में प्रदान करते हैं जहां उपलब्ध हैं और, जबकि वे वन एस पर भी ऐसा करते हैं, एक्स पर प्रसंस्करण की गति मायने रखती है। न केवल के माध्यम से लुप्त होने का अनुभव है। ऐप स्मूथ और क्विकर, दोनों द्वारा अपनाए गए अनुकूली वीडियो स्ट्रीम तेजी से अपने अल्ट्रा एचडी फॉर्मेट में कूदते हैं। आपको अभी भी सक्षम ब्रॉडबैंड की आवश्यकता है, निश्चित रूप से, लेकिन, हमारे अनुभव में, कंसोल हमारे टीवी के अंतर्निहित समतुल्य स्मार्ट अनुप्रयोगों को बेहतर बनाता है, जो कि वेबओएस 3.0 के साथ एलजी 65 इंच के 4K एचडीआर ओएलईडी का उपयोग करने पर विचार करते हुए प्रभावशाली है।

लॉन्च के बाद से, डॉल्बी विजन को भी मिश्रण में जोड़ा गया था, जिसका अर्थ है कि यदि आपके पास एक सहायक टीवी है तो संगत नेटफ्लिक्स शो और फिल्में इसे अपनाती हैं। अफसोस की बात है, शुरुआती एलजी OLED टीवी, जैसे कि ऊपर सूचीबद्ध हमारे हैं, भले ही वे डॉल्बी विजन सेट नहीं हैं - लेकिन 2018 और 2019 से कई अन्य करते हैं।

Dolby Atmos ऑडियो सपोर्ट फीचर्स, इसलिए यदि आपके पास Dolby Atmos सराउंड साउंड सिस्टम या साउंडबार है तो आपको एक्सबॉक्स वन एक्स के माध्यम से समर्थित अतिरिक्त ऊंचाई चैनल मिलेंगे। आपको बस डॉल्बी एक्सेस एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा। यह कुछ खेलों के लिए डॉल्बी एटमॉस समर्थन भी जोड़ देगा, समय के साथ सूची का विस्तार होगा। और यदि आप एक-एक शुल्क का भुगतान करते हैं, तो आप एक जोड़ी हेडफ़ोन पर वर्चुअल डॉल्बी एटमॉस का उपयोग कर सकते हैं।

4K ब्लू-रे प्लेबैक को आमतौर पर Xbox One X पर भी बढ़ाया जाता है। वन एस की तुलना में डिस्क को लोड करने के लिए समय का एक हिस्सा लगता है और, वास्तव में, कुछ जो पुराने मशीन पर शुरू करने में विफल रहते हैं अब बिना उपद्रव के ऐसा करते हैं। वे स्क्रीन पर कम कलाकृतियों के साथ, बेहतर चित्रों को भी स्पोर्ट करते हैं। हम यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि यह नया जीपीयू है या ब्लू-रे इम्यूलेशन सॉफ्टवेयर का सिर्फ बेहतर संचालन है, लेकिन फिल्में निश्चित रूप से हमारी राय में बेहतर दिखती हैं।

खेल
गेम्स के लिए 2160p @ 60Hz समर्थन
ऑनलाइन खेलने के लिए Xbox Live की आवश्यकता है
Xbox बैकवर्ड संगतता में अब मूल Xbox गेम शामिल हैं
बेशक, एक्सबॉक्स वन एक्स का मुख्य जेल डी-गेम गेम खेलना है - और बहुत अच्छी तरह से गेम खेलने के लिए।

संवर्धित खेलों की एक बढ़ती हुई लाइब्रेरी है - यहां तक ​​कि कुछ Xbox 360 खेलों को पिछड़े संगतता के माध्यम से बढ़ाया जाता है - और आप वास्तव में Xbox One X और One S पर चल रहे समान खेलों के बीच अंतर बता सकते हैं।

Xbox एक एक्स बनाम PS4 प्रो: क्या अंतर है?
कुछ संवर्द्धन संकल्प हैं, कुछ उच्च गतिशील रेंज (एचडीआर) आधारित हैं। ऐसे कई हैं जो दोनों को अपनाते हैं और वे पूरी तरह से आश्चर्यजनक हैं। Forza Horizon 4, उदाहरण के लिए, विशेष रूप से शानदार 4K HDR ग्राफिक्स है।

यह 4K में और 60 फ्रेम प्रति सेकंड पर चलता है, जो कि एक बहुत ही प्रभावशाली उपलब्धि है और यह आपको कई बार अजीब तरह से छोड़ देता है, खासकर जब गतिशील मौसम प्रभाव और बारिश में किक करता है। यह दिखाता है कि वन एक्स कितना सक्षम है और रिलीज लगता है। हर समय और भी अधिक महत्वाकांक्षी।

हम इस तथ्य को भी पसंद करते हैं कि कुछ उदाहरणों में आप बेहतर फ्रेम दर के लिए 4K विज़ुअल्स को भी छोड़ सकते हैं। यहां तक ​​कि कुछ पिछड़े-संगत Xbox 360 गेम से लाभ मिलता है, जिसमें उच्च फ्रेम दर और गतिशील रिज़ॉल्यूशन स्केलिंग उन्हें बहुत अच्छे से दिखाती है। अक्सर बेहतर की तुलना में वे कभी देखा है।

यह वास्तव में अपनी लाइब्रेरी में एक बढ़ाया खेल को देखने के लिए एक खुशी है, चाहे वह एक्सबॉक्स वन शीर्षक हो या अन्यथा - आपको बहुत कम से कम एक दृश्य दावत की गारंटी है।

निर्णय
हमसे किसी ने कहा कि खेल उद्योग इन दिनों स्मार्टफोन बाजार के समान है। मध्य-पीढ़ी के उन्नयन फोन प्रतिस्थापन के समान हैं, जिसमें वे पूर्व मॉडल को पूरी तरह से ओवरहाल करने के बजाय ट्विक करते हैं। और एक्सबॉक्स वन एक्स के साथ ऐसा ही है।

सभी पहलुओं में, यह एक Xbox एक है। इसमें वन S के समान यूजर इंटरफेस है और यह एक मानक संस्करण से अपग्रेड करने वालों के लिए परिचित और संभवतः कम रोमांचक दोनों है। लेकिन, एक विस्तारित खेल पुस्तकालय और बेहतर 4K ब्लू-रे और वीडियो स्ट्रीमिंग प्रदर्शन के साथ, यह एवी उत्साही और गेमर्स के लिए वन-स्टॉप शॉप के रूप में बेहद सम्मोहक है। आप हालांकि इसके साथ जोड़ी के लिए एक सभ्य 4K टैली चाहते हैं।

यह अभी भी आज भी एक मूल्यपूर्ण सांत्वना है, और उस लागत को व्यापक रूप से अपनाने के लिए नीचे आने की आवश्यकता है, लेकिन Xbox One X निस्संदेह सबसे अच्छा कंसोल गेमिंग अनुभव अभी उपलब्ध कराता है। यदि आपको पहले ही एक सांत्वना मिल गई है, तो शायद 2020 के लिए इंतजार करना सबसे अच्छा है जब प्रोजेक्ट स्कारलेट, एकेए एक्सबॉक्स टू, गर्म नया टिकट होगा।

PS4 प्रो
नहीं, हम आपको ट्रोल नहीं कर रहे हैं। शीर्ष-अंत PlayStation Xbox One की तरह शक्तिशाली नहीं हो सकती है, लेकिन यह सभी गेम के बारे में है, बहुत सारे महाकाव्य बहिष्करण के साथ जो इसे Xbox One X के साथ एक सार्थक भागीदार बना देगा।

0 Comments: